रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, महिलाओं को रेलवे में मिलेगा 50% आरक्षण

केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे में कॉस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पद पर भर्ती में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होगा.

दरअसल भारतीय रेलवे में कॉस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के करीब 9000 पद पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. इससे पहले जनवरी 2019 में, भारतीय रेलवे ने 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी. इन नौकरियों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण का कोटा लागू होगा.

पीयूष गोयल ने कहा, “पिछले साल हमने 1.51 लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. जिसमें 1.31 लाख पद खाली रह गए थे. इसी के साथ आने वाले दो सालों में लगभग 99,000 पदों खाली हो जाएंगे. क्योंकि वर्तमान में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी रिटायर हो जाएंगे.”

इससे पहले रेलवे में लोको पायलट-टेक्नीशियन के लिए 48 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे इनमें 42 लाख पुरुष और 4.75 लाख महिलाएं शामिल हुईं. इस पोस्ट के लिए बिहार से सबसे ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया था. वहीं दूसरे नं पर उत्तर प्रदेश रहा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: