IP UNIVERSITY में ले एडमिशन, अधिक जानकारी के लिए देखे यहां
  • रिसर्च वर्क में इंटरेस्टेड कैंडिडेट्स इन कोर्सेज में अप्लाई कर सकते हैं
  • यूनिवर्सिटी ने 17 सब्जेक्टस में Ph.d के लिए एप्लिकेशन मंगाए

Guru Gobind Singh Indraprastha University (GGSIPU) में Ph.d और M.Phil के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अप्लाई करने की लास्ट डेट 6 मई है.

रिसर्च वर्क में इंटरेस्टेड कैंडिडेट्स इन कोर्सेज में अप्लाई कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ने 17 सब्जेक्टस में Ph.d के लिए एप्लिकेशन मंगाए हैं. इसके अलावा एमफील के तीन सब्जेक्टस के लिए भी एपलिकेशन मंगाई गई है. दोनों ही कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा. एंट्रेंस एग्जाम 25-26 मई को होंगे.

IPU में Ph.d एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स से एपलिकेशन मंगाई गई है. वहीं एमफिल के लिए इंग्लिश, क्लिनिकल साइकॅालजी और साइकियाट्रिक सोशल वर्क सब्जेक्ट के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

ये है महत्वपूर्ण तारीख
कैंडिडेट्स 6 मई की शाम 4 बजे तक दोनों कोर्सों में अप्लाई कर सकेंगे. इसके बाद 25 मई और 26 मई को एंट्रेंस एग्जाम लिए जाएंगे.

ये है एलिजिबिलिटी
Ph.d में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के मास्टर्स में 55% मार्कस आए हों. रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए 5% की छूट है. Ph.d में वो कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते हैं जिनका एमफिल डिजर्टेशन या वाइवा अभी नहीं हुआ है.

वहीं एमफिल इंग्लिश के लिए 50% सीटें आईपी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ह्यमैनिटीज ऐंड सोशल साइंसेज के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं, मगर सिर्फ 2017 में पास स्टूडेंट्स ही इन आरक्षित सीटों के लिए योग्य होंगे. 

इसके अलावा, एमफिल क्लिनिकल साइकॉलजी और साइकियाट्रिक सेाशल वर्क के लिए मास्टर्स में कम से कम 55% जरूरी हैं. कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को 90% वेटेज और बाकी 10% इंटरव्यू को दी जाएगी. पीएचडी के लिए ऐडमिशन एंट्रेंस से होगा. यूजीसी नेट क्लीयर किए हुए स्टूडेंट्स को आईपी के एंट्रेंस एग्जाम में नहीं बैठना होगा. वे डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकेंगे.

Trending Tags- Ip university latest news, Ip university admission 2019, Ipu admission 2019, Indraprastha university, Ip university news, Ip university admission 2019, Hindi samachar

%d bloggers like this: