आम लोगों को राहत 1.57 रुपए सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दामों में भी हुई भारी गिरावट
  • इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली और मुंबई(mumbai) में आज पेट्रोल 30 पैसे तक सस्ता हो गया है
  • कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमतों में 29 पैसे की कमी देखने को मिली है

नई दिल्ली.लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के खत्म होने के बाद आज एक बार फिर पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतों में कटौती देखने को मिली है. आज सप्ताह के पहले दिन सोमवार को और लगातार पांचवे दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम घटाकर आम आदमी को बड़ी राहत पहुंचाई है.

इतने कम हुए पेट्रोल के दाम-

इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली और मुंबई (mumbai) में आज पेट्रोल 30 पैसे तक सस्ता हो गया है. कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमतों में 29 पैसे की कमी देखने को मिली है. जबकि चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 32 पैसे तक घट गए हैं.

पेट्रोल के दामों में हुए कटौती-

पेट्रोल के दामों में हुई इस कटौती के बाद आज दिल्ली (Delhi) में एक लीटर पेट्रोल 71.43 रुपए में बिक रहा है.कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल के दामों में हुई 29 पैसे की कटौती के बाद यहां पेट्रोल 73.05 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है.जबकि मुंबई (mumbai) में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.04 रुपए और चेन्नई (Chennai) में 77.04 रुपए तक हो गई है.

ये हैं डीजल के नए रेट-

अब बात अगर डीजल की जाए तो देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम 13 से 14 पैसे प्रति लीटर तक कम हुए हैं. दिल्ली (Delhi) और कोलकाता (Kolkata) में डीजल के दामों में 13 पैसे की कटौती देखने को मिली है. जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल 65.98 रुपए और कोलकाता में 67.73 रुपए में मिल रहा है.

चेन्नई में हुई डीजल के दामों में इतनी कटौती-

मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. जिसके बाद मुबंई में एक लीटर डीजल 69.13 रुपए तक में हो गया है. जबकि चेन्नई (Chennai) में डीजल 69.74 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है.

1.57 रुपए तक कम हुए पेट्रोल के दाम-

ये लगातार पांचवा दिन है जब पेट्रोल -डीजल के दामों में कटौती देखने को मिल रही है. पिछले 5 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 1.57 रुपए लीटर तक सस्ता हो चुका है.वहीं डीजल के दाम 68 पैसे लीटर तक घट गए हैं.

ये है कच्चे तेल के दाम-

सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल 61.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है.जबकि शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 11 रुपए की नरमी के साथ 4,316 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

Trending tags – Business news | Petrol price today | Petrol -diesel rate | Petrol-diesel price | Aaj ka Samachar

%d bloggers like this: