रविवार को भी घटे PETROL-DIESEL के दाम, यहां जानिए आज की नई कीमतें

नई दिल्ली.Petrol Diesel Price 9th June 2019 : पेट्रोल और डीजल की दरों में आज यानी रविवार को भी कटौती देखी गई.जहां आज पेट्रोल के दाम 16 से 17 पैसे तक घटे.वहीं डीजल के दाम में 15 से 16 पैसे की कटौती की गई है.

तेल कंपनियों ने देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दामों को 16 पैसे तक कम किया है.कोलकात और मुंबई में पेट्रोल के दामों को 16 पैसे तक घटा दिया गया है.जबकि चेन्नई में पेट्रोल के दामों को 17 पैसे तक कम किया गया है.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) आज पेट्रोल के साथ-साथ डीजल के दामों में भी कटौती की है.दिल्ली और कोलकाता में आज डीजल के दामों को 15 पैसे तक कम किया है.जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दामों को 16 पैसे तक कम किया गया है.


इतनी घटे पेट्रोल के दाम-

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक इस कटौती के बाद आज दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल 70.56 रुपए,कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल72.81 रुपए, मुबंई में एक लीटर पेट्रोल 76.25 रुपए और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 73.30 रुपए में हो गया है.

डीजल की कीमतों में हुई कटौती-

अब बात अगर डीजल की कीमतों की जाए IOCL की वेबसाइट के अनुसार तो देश के चार बड़े शहरों में डीजल के दामों में 16 से 17 पैसे तक की कटौती की गई है.जिसके बाद आज दिल्ली में आज डीजल 64.50 रुपए प्रति लीटर ,कोलकाता में डीजल 66.42 रुपए प्रति लीटर , मुबंई में डीजल 67.63 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में डीजल 68.23 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है.

ये रहा कच्चे तेल का हाल-

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री मूल्य बेंचमार्क ईंधन की वैश्विक कीमतों और रुपए-यूएस-एक्सचेंज विनिमय दर पर निर्भर है. शुक्रवार को कच्चे तेल का वायदा 3.88 प्रतिशत बढ़कर 3,721 रुपए प्रति बैरल हो गया, क्योंकि सटोरियों ने विदेशों में तेल की कीमतों के सख्त होने पर अपना दांव लगाया.

%d bloggers like this: