17 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए 2 मई को आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

petroleum3_5206781_835x547-m
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म करने के लिए लॉकडाउन को 2 हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है. इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को कोई बदलाव नहीं हुआ है.

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में 17 मई तक का लॉकडाउन है. जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल की खपत भी कम हो रही है. 16 मार्च से दाम ने घटे हैं और न बढ़े है.

जानिए आज के पेट्रोल और डीजल के रेट

देश की राजधानी दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर है.

दूसरे महानगर की बात करें तो कोलकाता में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 72.29 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 64.62 रुपये प्रति लीटर पर है.

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 65.21 रुपये प्रति लीटर पर है.

चेन्नई में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 72.28 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर है.

कच्चे तेल में रिकवरी

कच्चे तेल में लगातार दूसरे दिन शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है. WTI क्रूड 17 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है. वहीं MCX पर क्रूड के दाम 10 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं. अमेरिका में भंडार उम्मीद से कम बढ़ने और कई देशों में लॉकडाउन खुलने से कीमतों को सहारा मिला है.

ब्रेंट 24 डॉलर के पास दिख रहा है. अमेरिका में क्रूड की इंवेंट्री उम्मीद से कम बढ़ी है. अमेरिका के क्रूड उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है. US का उत्पादन 1 लाख बैरल घटकर 12.1 mln bpd रहा है.

कई देशों में लॉकडाउन में ढील से क्रूड को सहारा मिला है. कोरोना की दवा को लेकर उम्मीद बढ़ने से भी सहारा है. Cushing में क्रूड के स्टोरेज करीब 80 फीसदी भर गए हैं. उधर रूस ने क्रूड उत्पादन में 19 फीसदी कटौती की है.

वेबसाइट और SMS से चेक कर सकते हैं भाव

नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

रोज होती है समीक्षा
बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों की रोज समीक्षा होती है. पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है