खुशखबरी, आज फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, घर से निकलने से पहले जानें अपने शहर के रेट

PETROL
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. सरकारी तेल कंपनियां ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में कटौती की. आज दोनों ईंधन की कीमतें घटी हैं. दिल्ली में आज पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर घट कर 81.40 रुपये और डीजल 19 पैसे प्रति लीटर घट कर 72.37 रुपये प्रति लीटर पर आ गया. कल तेल के दाम स्थिर थे. आज पेट्रोल के दाम 14-16 पैसे तक घट गए हैं. इसी तरह डीजल के दाम में 19-20 पैसे तक की कटौती हुई है.

आईओसीएल (IOCL)  से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है.
इससे पहले सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में कटौती की गई थी. जबकि मंगलवार को देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 17 पैसे घटाया था. आज दिल्ली में पेट्रोल 81.55 रुपये प्रति लीटर के पुराने भाव से ही बिक रहा है.

देश के महानगरों में आज पेट्रोल -डीजल के भाव

 Petrol Price                             Diesel Price
दिल्ली :         81.40 –                      72.37 रुपये प्रति लीटर
मुंबई :           88.07-                       78.85 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई :           84.44 –                      77.73 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता :  82.92-                        75. 87 रुपये प्रति लीटर

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम कम हुए हैं और रुपए में मज़बूती लौटी है. ऐसे में एक्सपर्ट घरेलू स्तर पर पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं. अगर क्रूड में 20 फीसदी की कमी आती है तो पेट्रोल और डीजल में 5 फीसदी कमी की जा सकती है. लिहाजा पेट्रोल और डीजल 2.5 से 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो सकता है.

SMS के जरिए जानें भाव- पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट से मिल जाएगा.

गौरतलब हो कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह छह बजे अपडेट हो जाते हैं. रोजाना सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.