गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जरूर जान लें PETROL-DIESEL के दाम, ये रहा आज आपके शहर का हाल

  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों(OMC) ने देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल के दामों को बिना किसी बदलाव के कल वाले ही रखे हैं
  • IOCL लगातार 5 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती देखने को मिल रही थी

नई दिल्ली.Petrol Diesel Price 11th June 2019:इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें कई दिनों से लगातार कम हो रही थी.जिसकी वजह से भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती देखने को मिल रही था.लेकिन अब इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों के बढ़ने की वजह से आज यानी मंगलवार को देश के चार बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता रखी गई है.

ये हैं पेट्रोल के नए रेट-

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों(OMC) ने देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल के दामों को बिना किसी बदलाव के कल वाले ही रखे हैं.इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 70.43 रुपए,कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 72.68 रुपए, मुबंई में एक लीटर पेट्रोल 76.12 रुपए और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 73.17 रुपए में मिल रहा है.

ये हैं डीजल की नई दरें

अब बात अगर डीजल की कीमतों की जाए IOCL की वेबसाइट के अनुसार देश के चार बड़े शहरों में डीजल कल वाली ही कीमत पर मिलेगा.दिल्ली में आज डीजल 64.39 रुपए प्रति लीटर ,कोलकाता में डीजल 66.31 रुपए प्रति लीटर , मुबंई में डीजल 67.51 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में डीजल 68.11 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है.

इतने घटे पेट्रोल और डीजल के दाम-

IOCL लगातार 5 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती देखने को मिल रही थी. जो कि आज थम चुकी है. 29 मई से लेकर अभी तक IOCL पेट्रोल के दामों में 80 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की कटौती की है.जबकि 29 मई से लेकर अभी तक IOCL ने डीजल की कीमतों को 2 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा तक घटाया है.

आपको बता दें कि लगातार कटौती होने से राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम चार महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं.वहीं लगातार कटौती होने से डीजल के दाम पांच महीने के निचले स्तर पहुंच गए हैं.ऑयल मार्केटिंग कंपनियां(OMC) पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

ये है क्रूड ऑयल का हाल

मंगलवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में हरे निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 62.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 53.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 15 रुपये की बढ़त के साथ 3,737 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

Trending Tags- Petrol | Diesel | Petrol price in india | Diesel Price in india | WTI | MCX | News Today | Aaj Ka Samachar | Breaking News

4 thoughts on “गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जरूर जान लें PETROL-DIESEL के दाम, ये रहा आज आपके शहर का हाल”

Leave a Reply