कोरोना का असर! पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें अपने शहर के दाम

Petrol-Diesel Price
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. आज से अनलॉक-1 के तहत मंदिर, मॉल और रेस्टोरेंट और होटल खुल गए हैं. इन्ही रियायतों के बीच आम लोगों को एक झटका लगा है. पेट्रोल और डीजल के दाम 60 पैसे बढ़ा दिए गए हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी ऐसे समय में की गई है जब देश और दुनिया में इसकी खपत पहले से कम ही है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपए से बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई. इसी तरह डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़कर 70.59 रुपए प्रति लीटर हो गई.

कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन अनलॉक-1 की वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम 83 दिनों तक स्थिर रहे, जिसके बाद रविवार को बदलाव किए गए.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढोत्तरी की गई. और इसी के साथ सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है. सोमवार को कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक 8 जून 2020 को दिल्ली (Delhi) मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai), पटना, लखनऊ में डीजल और पेट्रोल के रेट इस प्रकार रहे.

देश में इस समय पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना के आधार पर बदलाव होता है. ये बदलाव विदेशी मुद्रा दर और क्रूड की कीमतों के आधार पर होता है.

कोरोना संक्रमण के कारण मांग घटने से सरकारी तेल कंपनियों ने 16 मार्च से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राष्ट्रीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया था. हालांकि, इस दौरान केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट बढ़ा दिया था. लेकिन इसका असर पेट्रोल-डीजल के बिक्री प्राइस पर नहीं पड़ा था.

रोज होती है समीक्षा
बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों की रोज समीक्षा होती है. पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है.

वेबसाइट और SMS से चेक कर सकते हैं भाव
नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.