Petrol Diesel Price: आज फिर घटे डीजल के रेट, फटाफट जानिए अपने शहर में तेल के नए रेट

PETROL Diesel
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से कच्चे तेल के मांग में कमी आई है. सरकारी तेल कंपनियों  ने डीजल के ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. डीजल की कीमत में आज लगातार छठे दिन कटौती की गई है. आज डीजल के दाम 9 से 10 पैसे तक घट गए हैं.

पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसकी कीमतों में पिछले छह दिनों से कोई फेरबदल नहीं हुआ है.आज भी विभिन्न शहरों में पेट्रोल के भाव स्थिर हैं.

दिल्ली- पेट्रोल 81.06 रुपये प्रति लीटर. डीजल के दाम 9 पैसे घटकर 70.71 रुपये प्रति लीटर हैं.

मुंबई- पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 10 पैसे घटकर 77.12 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

कोलकाता-आज पेट्रोल के दाम स्थिर. पेट्रोल 82.59 रुपये प्रति लीटj. डीजल के दाम 9 पैसे घटकर 74.23 रुपये प्रति लीटर.

बेंगलुरु-पेट्रोल के दाम 83.69 रुपये प्रति लीटर हैं. डीजल के भाव 10 पैसे घटकर 74.89 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

चेन्नई-पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं. पेट्रोल के दाम 84.14 रुपये प्रति लीटर हैं. डीजल के दाम 9 पैसे घटकर 76.18 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

जानें देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के आज के भाव

अगस्त महीने के दूसरे पखवाड़े में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price Today) में लगातार तेजी देखने को मिली थी. राजधानी दिल्ली में ही करीब 16 किस्तों में पेट्रोल के दाम में कुल 1 रुपये 65 पैसे का इजाफा किया गया था. हालांकि, कुछ समय में लिए इसमें कमी भी हुई है. 21 सितंबर तक इसमें करीब 1.02 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई है.

SMS के जरिए जानें भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस (SMS) के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट से मिल जाएगा.

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं.

पेट्रोल-डीजल के भाव सुबह छह बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.