पेंटागन का बड़ा खुलासा, तालिबान और कुख्यात हक्कानी आतंकवादी नेटवर्क का समर्थन कर रहा है पाक

अफगानिस्तान रक्षा विभाग (पेंटागन) ने अपनी नए रिपोर्ट जारी की, जिसमें बताया गया कि पाकिस्तान लगातार तालिबान और कुख्यात हक्कानी आतंकवादी नेटवर्क का समर्थन कर रहा है . पेंटागन रिपोर्ट इंस्पेक्टर जनरल द्वारा राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका की एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट विभाग के साथ मिलकर तैयार की गई जो अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन, ऑपरेशन फ़्रीडम सेंटिनल के जनवरी से मार्च तक की अवधि को कवर करती है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि पाकिस्तान तालिबान और उससे जुड़े आतंकवादी समूहों जैसे हक्कानी नेटवर्क को अफगान हितों के खिलाफ हमले में हमेशा मदद करता है . रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेशक इस्लामाबाद ने अफगान तालिबान को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया था, लेकिन उसने शांति वार्ता और समूह को हिंसा रोकने के लिए कभी जिद नहीं की क्योंकि इससे उसके तालिबान से रिश्ते ख़राब हो जाते.

पाकिस्तानी नेताओं ने वाशिंगटन को बार-बार आश्वासन दिया है कि वे अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता का समर्थन करते हैं.

इस बीच, पेंटागन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अफगानिस्तान में इस्लामाबाद का प्राथमिक रणनीतिक उद्देश्य पड़ौसी देश भारत जैसी क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता से होने वाली अस्थिरता को रोकना है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पाकिस्तान के संभावित उद्देश्यों के रूप में अफगानिस्तान में तालिबान के प्रभाव में वृद्धि हुई है और वह पाकिस्तान के अनुकूल एक दिशा में अंतर-अफगान शांति वार्ता को प्रभावित करना चाहेगा.

हिन्दुस्थान समाचार / राधा तिवारी 

Leave a Reply

%d bloggers like this: