यहां अली और बजरंग बली
  • अपना वोट केवल गठबंधन के उम्मीदवार को दें, वर्ना उनके वोट बंटेंगे और फायदा भाजपा को होगा. मायावती का उत्तर प्रदेश के मुसलमानों से यह आग्रह अकारण नहीं था
  • 2014 के चुनाव में सपा, बसपा और कांग्रेस में मुस्लिम वोटों का बंटवारा हो गया था

बनवारी

उत्तर प्रदेश में हुए सपा, बसपा और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन का चुनावी अभियान वहाबी इस्लाम की शिक्षा देने वाले देवबंद से शुरू हुआ. उसमें बसपा की नेता मायावती ने मुसलमानों से कहा कि वे कांग्रेस के बहकावे में न आए.

अपना वोट केवल गठबंधन के उम्मीदवार को दें, वर्ना उनके वोट बंटेंगे और फायदा भाजपा को होगा. मायावती का उत्तर प्रदेश के मुसलमानों से यह आग्रह अकारण नहीं था. 2014 के चुनाव में सपा, बसपा और कांग्रेस में मुस्लिम वोटों का बंटवारा हो गया था.

बसपा को तो उस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली थी. सपा और कांग्रेस अपने केवल सात उम्मीदवार जिता पाए थे. उनमें से कोई मुसलमान नहीं था.

मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, सहारनपुर और मेरठ में सपा, बसपा और कांग्रेस सभी ने मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए थे. मुस्लिम वोटों में विभाजन के कारण सभी जगह भाजपा जीत गई थी. मुस्लिम वोटों के इस विभाजन को रोकने के लिए ही अपनी पुरानी दुश्मनी भुलाकर मायावती अखिलेश यादव के साथ साझा मोर्चा बनाने के लिए तैयार हो गईं. 

फिर अजित सिंह को तीन सीट देकर उन्हें भी साथ मिला लिया. कांग्रेस को साथ नहीं लिया जा सका क्योंकि एक तो मायावती को आशंका रहती है कि कांग्रेस की ताकत बढ़ी, तो बसपा के पीछे लामबंद अनुसूचित जातियां कांग्रेस की तरफ खिसक जाएंगी.

दूसरे गठबंधन में शामिल होने के कारण कांग्रेस अधिक सीट मांगती. सपा-बसपा को कम सीटों पर चुनाव लड़ना पड़ता. अब मुश्किल यह है कि मुसलमानों की पर्याप्त संख्या वाले अनेक संसदीय क्षेत्रों में कांग्रेस ने भी ताकतवर मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं.

मायावती को आशंका हो रही है कि वे एक बार फिर उनका खेल न बिगाड़ दे. विपक्ष में मुस्लिम वोटों को लेकर एक और घमासान छिड़ा हुआ है. दरअसल विपक्षी दलों में यह धारणा फैली हुई है कि मुसलमान मतदाता जिस तरफ रहेंगे उसी को चुनाव में फायदा होगा.

पढ़े पूरा लेख युगवार्ता के 21 अप्रैल के अंक में…

Trending Tags- Political news, Hindi samachar, Lok sabha election 2019, Akhilesh yadav, Bjp, Bsp, Congress, Mayawati, Muslim voters, Sp

%d bloggers like this: