चंद्र ग्रहण आज, जानिए इसके बारे में सब कुछ

  • साल 2019 का यह अंतिम आंशिक चंद्र ग्रहण है
  • चंद्रग्रहण की वजह से बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 16 जुलाई शाम चार बजे के बाद से ही श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे

नई दिल्ली. आज देश भर में चंद्र ग्रहण का नजारा दिखाई देगा. भारतीय समय के अनुसार यह 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा. जो कि 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म हो जाएगा.

आइए जानते है चंद्रग्रहण से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें-

जानें क्या होता है आंशिक चंद्रग्रहण

साल 2019 का यह अंतिम आंशिक चंद्र ग्रहण है. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी रेखा में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर पृथ्‍वी के बीच के हिस्‍से की छाया पड़ती है.

जिसे अंब्र कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है.जिसे पिनम्‍ब्र कहते हैं. इस दौरान चांद के एक बड़े हिस्‍से में पृथ्‍वी की परछाई नजर आने लगती है.

भारत समेत इन देशों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण

भारत समेत दुनिया भर में यह ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के अधिकतर हिस्‍सों में दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण के दिन ही गुरु पूर्णिमा भी है. चंद्र ग्रहण कुल 2 घंटे 59 मिनट का होगा.

आंशिक चंद्रग्रहण की हिन्दू धर्म में मान्यता

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार आषाढ़ शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन ही महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि वेद व्‍यास का जन्‍म हुआ था. ग्रहण की वजह से सूतक काल से पहले ही गुरु पूर्णिमा की पूजा कर ली जाएगी.

बंद रहेंगे मंदिरों के कपाट

चंद्रग्रहण की वजह से बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 16 जुलाई शाम चार बजे के बाद से ही श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे. इसके अगले दिन चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद सभी धामों के कपाट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे.

ऐसे देख सकेंगे चंद्रग्रहण

चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी खास सावधानी की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आप इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं. वहीं टेलिस्‍कोप के जरिए से चंद्र ग्रहण देखने पर आपको बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देगा.

चंद्रमा पूरे देश में शाम 6 बजे से 7 बजकर 45 मिनट तक उदित हो जाएगा इसलिए देश भर में इसे देखा जा सकेगा. रात में होने की वजह से इसे देखना आसान होगा, हालांकि बादलों के बीच इसे देखने में दिक्कत हो सकती है.

Trending Tags- Eclipse | Moon Eclipse | Eclipse News | Aaj ka Samachar

Leave a Reply

%d bloggers like this: