पहले संसद सत्र में बन सकते हैं कई कानून, आज राजनाथ सिंह के घर पर बनेगा प्लान

दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार पूरे रंग में आ चुकी है. जब से शपथ ग्रहण हुआ है, तकरीबन हर रोज कैबिनेट की बैठक बुलाई जा रही है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक आज (शुक्रवार) रात रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर पर होगी.

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में संसद के संसद के बजट सत्र को लेकर रणनीति तैयार होगी. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रामविलास पासवान, रवि शंकर प्रसाद, थावरचंद गहलोत, अर्जुन मेघवाल और पी मुरलीधरन भी मौजूद रहेंगे.

पहले संसद सत्र में बनेंगे कई कानून!

मोदी सरकार इस कोशिश में है कि संसद के पहले सत्र में 10 अध्यादेश को कानून में बदल दिया जाए. इन 10 अध्यादेशों में इसमें ट्रिपल तलाक, इंडियन मेडिकल काउंसिल संशोधन, जम्मू- कश्मीर आरक्षण, कंपनी और बैनिंग ऑफ अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम जैसे अध्यादेश शामिल हैं.

सोनिया गांधी से मांगा गया समर्थन

मोदी सरकार के मंत्री इन अध्यादेशों को पास कराने के लिए विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. मोदी सरकार के संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रह्लाद जोशी ने आज इसी संबंध में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात की. उनके साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक दोनों मंत्रियों ने सोनिया गांधी से सहयोग करने की अपील की है. इसके अलावा कल दोनों नेताओं ने राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी.

इन अध्यादेशों को कानून में बदलने की होगी कोशिश!

तीन तलाक पर रोक संबंधी अध्यादेश के अलावा अन्य अध्यादेशों में भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) अध्यादेश, कंपनी (संशोधन) अध्यादेश, जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) अध्यादेश, आधार और अन्य कानून (संशोधन) अध्यादेश, नयी दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र अध्यादेश, होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) अध्यादेश और केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) अध्यादेश शामिल हैं.

2 thoughts on “पहले संसद सत्र में बन सकते हैं कई कानून, आज राजनाथ सिंह के घर पर बनेगा प्लान”

Leave a Comment

%d bloggers like this: