गुजरात राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, दो MLAs ने दिया इस्तीफा , चुनाव हुआ रोचक

नई दिल्ली. भारत में कोरोना संकट के बीच गुजरात (Gujarat) में आगामी राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election) को लेकर राजनीतिक पार्टियों में तैयारी शुरू हो गई है. गुजरात राज्यसभा चुनाव से पहले एक बार फिर कांग्रेस को झटका लगा है. 19 जून को राज्यसभा की चार सीटों के लिए मतदान होना है.

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो करजन विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

मार्च में ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के करीबी माने जाने वाले और मध्यप्रदेश के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए थे.

इससे पहले कांग्रेस को मार्च में झटका लगा था. जब उसके 5 विधायकों ने इस्तीफा दिया था. कांग्रेस (congress) की संख्या 68 हो गई थी. अब ताजा घटना क्रम में कांग्रेस विधायकों की संख्या 66 हो गई है.

गुजरात में राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव होना है. बीजेपी (BJP) ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस की दो प्रत्याशी मैदान में हैं.

बता दें कि कांग्रेस विधायकों के इस तरह से इस्तीफे का सीधा फायदा अब बीजेपी को मिलता दिखाई दे रहा है. गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं जबकि एनसीपी (NCP) से एक और बीटीपी से 2 विधायकों का भी उसे समर्थन है.

कुल मिलाकर 106 विधायक बीजेपी के पास हैं. वहीं, कांग्रेस के पास 73 विधायक थे, जिनमें से 7 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इस लिहाज से अब कांग्रेस के पास केवल 66 विधायक हैं. इसके अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: