मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मुकेश अंबानी बेच सकते हैं LPG गैस
  • मीडिया रिपोर्टस की माने तो सरकार ने ये पैनल 5 सदस्यों की बनाई है
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी जामनगर में चलाती है

नई दिल्ली.मोदी सरकार अपना दूसरा कर्यकाल शुरू कर चुकी है.इस कर्यकाल में मोदी सरकार तेजी से बदलाव करने में लगी हुई है.हाल ही में मोदी सरकार ने लोगों को सस्ते में रसोई गैस मुहैया कराने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है.दरअसल मोदी सरकार अब प्राइवेट कंपनियों को भी सब्सिडी वाली LPG गैस बेचने का ठेका देने पर विचार कर रही है.

सरकार ने लिया बड़ा फैसला-

सरकार ने इसके लिए एक पैनक का गठन किया है.जो इस पर विचार करेगी और बतायेगी ऐसा करना सही होगा या नहीं. रिलायंस इंजस्ट्रीज जैसी निजी कंपनियां लंबे समय से इस बात की मांग कर रही है. अभी तक सिर्फ सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां HPCL,BPCL और इंडियन ऑयल वाली LPG बेच रही हैं.

मीडिया रिपोर्टस की माने तो सरकार ने ये पैनल 5 सदस्यों की बनाई है.जिनमें पूर्व पेट्रोलियम सचिव किरत पारेख और इंडियन ऑयल के पूर्व चेयरमैन एमए पठान शामिल होगें.इस पैनल को जुलाई के अंत तक सरकार को अपनी रिपोर्ट देनी है.इसी पैनल ने हाल में पेट्रोल पंप सेट करने के लिए नियमों में ढील का सुझाव दिया था.है.

LPG GASS
एलपीजी सिलेंडर का फाइल

रिलायंस की है सबसे बड़ी रिफाइनरी

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी जामनगर में चलाती है.इसमें बड़ी मात्रा में LPG निकलती है.रिलायंस कई राज्यों में 10 लाख से ज्यादा कुकिंग गैस ग्राहक है. पूरे देश में 2.65 करोड़ एलपीजी ग्राहक है. इसी के साथ कंपनी कई बार सरकार से अनुरोध कर चुकी है कि उसे आम लोगों को सब्सिडी पर गैस सिलेंडर बेचने की अनुमति दी जाए.लेकिन सरकार ने कंपनी के इस अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

हर दिन तेजी से बढ़ रही मांग-

सरकारी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर ग्राहकों को बाजार के दाम पर बेचती है. हालांकि बाद में सब्सिडी की रकम उनके बैंक अकाउंट में आज जाती है. सरकार की उज्वला योजना के कारण कुकिंग गैस सिलेंडर की मांग में बढ़ोतरी हुई है.यही कारण है कि सरकार प्राइवेट कंपनियों को ठेका देने पर विचार कर रही है.

अभी 2 करोड़ ग्राहकों ऐसे हैं जिन्हे सब्सिडी नहीं मिलती है. भारत सालाना 2.49 करोड़ टन एलपीजी की खपत करता है.विश्व में इस मामले में भारत का दूसरा स्थान है.हर दिन रसोई गैस की मांग तेजी से बढ़ रही है.

इतनी बढ़ी कीमत

तेल कंपनियों ने इस महीने के शुरूआत में रसोई गैस की कीमतों में इजाफा किया था.कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपए तक बढ़ ही है.जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर के दाम 737.50 रुपए में हो गया है,मुबंई में सिलेंडर की कीमत 709.50 रुपए, कोलकाता में सिलेंडर के दाम 763.50 रुपए, और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत 753 रुपए तक हो गई है.

तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों को 1.23 रुपए तक बढ़ा दिया था.जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर के दाम 497.37 रुपए में हो गया है,मुबंई में सिलेंडर की कीमत 495.09 रुपए, कोलकाता में सिलेंडर के दाम 500.52 रुपए, और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत 7485.25 रुपए तक हो गई है.

Trending Tags- Narendra Modi | Mukesh Ambani | LPG | Reliance | Reliance Industries | Reliance News

Leave a Comment

%d bloggers like this: