पर्रिकर की मौत की वजह है PANCREATIC CANCER, जानें कारण

नई दिल्ली. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का 17 मार्च को निधन हो गया. पर्रिकर लंबे समय से पैन्क्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. यह बीमारी जानलेवा इसलिए भी है क्योंकि शुरुआती स्टेज में इसके लक्षण सामने नहीं आते हैं. पर्रिकर की वाइफ की हुई थी कैंसर से मौत.

ये है इस जानलेवा बीमारी के लक्षण
मनोहर पर्रिकर के 63 साल की उम्र में पैनक्रियाटिक कैंसर से मौत की खबर आई, पूरा देश सन्न रह गया. पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को पैनक्रियाटिक कैंसर था, जिसका पता पिछले साल तब लगा, जब यह कैंसर चौथी स्टेज में पहुंच चुका था.

आइए आपको बताते हैं इस खतरनाक बीमारी के बारे में….

पर्रिकर एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर से ग्रस्त थे, जिसका पता पिछले साल फरवरी में चला था. उसके बाद उन्होंने गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज कराया. पिछले एक साल से बीमार चल रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता का स्वास्थ्य दो दिन पहले बहुत बिगड़ गया था.

ये हैं पैन्क्रियाटिक कैंसरके लक्षण
कैंसर के प्रमुख कारण हैं- डायबीटीज, मोटापा, बढ़ती उम्र, स्मोकिंग आदि. अग्नाश्य के कैंसर के पांच से 10 फीसदी केस वंशानुगत होते हैं. अगर किसी के परिवारवालों या रिश्तेदार में ये बीमारी है तो उन्हें इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. अग्नाश्य के कैंसर के लक्षण हैं-

पेट के ऊपरी भाग में दर्द
भूख कम लगना.
स्किन, आंख और यूरिन का रंग पीला होना.
जी मिचलाना, उल्टियां होना.
लगातार वजन कम होना.
कमजोरी लगना.

ये हैं पैनक्रियाटिक कैंसर के कारण
रेड मीट या अधिर चर्बी वाली चीज खाने से.
ज्यादा मोटापा
ज्यादा समय तक अग्नाशय में दर्द.
अधिक धूम्रपान करना.
अनुवांशिक कारण

ज्यादातर शिकार होते हैं पुरुष
पैनक्रियाटिक कैंसर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा शिकार बनाता है. आम तौर पर देखा जाता है कि पुरुष धूम्रपान ज्यादा करते हैं, इस कारण उनके इस रोग के चपेट में आने की संभावना ज्यादा होती है.

धूम्रपान करने वालों में अग्‍नाशय कैंसर के होने का खतरा सामान्य व्यक्ति के मुकाबले दो से तीन गुणा तक ज्यादा होता है.

खाने का ज्यादा रखें ध्यान- अगर आप फल और सब्जियों का सेवन प्रचुर मात्रा में करते हैं तो इस बीमारी के होने की आशंका कम होती है.

गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर की मौत के बाद पूरे देश में शोक की लहर छा गई है. देश के प्रधानमंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने मनोहर पर्रिकर की मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की :

%d bloggers like this: