Kartarpur Corridor

पाकिस्तान ने गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर करतारपुर में ऐतिहासिक गुरुद्वारे की यात्रा के लिए सिख समुदाय के 10,000 श्रद्धालुओं को दोहरे प्रवेश वीजा सुविधा प्रदान की है.

पाकिस्तान के एक सिख नेता ने सरकार के इस फैसले की प्रशंसा की है. पिछले सप्ताह पाकिस्तान सरकार ने बहुप्रतीक्षित गलियारे के विकास के लिए साल 2019-20 के संघीय बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है .

समाचार पत्र ‘दुनिया न्यूज’ के मुताबिक, पंजाब के प्रांतीय संसदीय सचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ने कहा कि गुरुनानक देव की जयंती छह नवंबर को मनाई जाएगी.

करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर को भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे के साथ जोड़ेगा और इससे भारत के सिख श्रद्धालुओं को बिना वीजा के वहां जाने में मदद मिलेगी. उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल अनुमति लेनी होगी. करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की स्थापना में 1522 में गुरुनानक देव ने की थी .

खासकर वीजा सुविधा, ऑनलाइन वीजा और आगमन पर वीजा के लिए सरकार की हालिया पहल का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा कि इन कदमों से हजारों सिखों को फायदा होगा और धर्मों के बीच सद्भाव बढ़ेगा .

उन्होंने गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर 10,000 सिख श्रद्धालुओं को वीजा सुविधा देने के सरकार के फैसले की सराहना की .

Leave a Reply