पाकिस्तान के पिछवाड़े ही सांप!
  • पाकिस्तानी सेना दोनों तरह के आतंकी गुटों के साथ अलग तरीके से पेश आती है
  • भारत को काटने के बदले पाकिस्तानी सेना और सरकार को ही डसने लगे हैं

रंजीत कुमार

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान में पाले -पोसे जा रहे आतंकवादी गुटों के बारे में प्रसिद्ध टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था, ‘पाकिस्तान अपने पिछवाड़े में सांप पाल रहा है.

पाकिस्तानी सेना सपेरा की तरह इन सांपों को नचाती है और इन्हें दूध पिलाती है. लेकिन पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के लिये इनमें से कुछ सांप परेशानी की वजह बन चुके हैं.

वे दुश्मन भारत को काटने के बदले पाकिस्तानी सेना और सरकार को ही डसने लगे हैं. फिर भी पाकिस्तानी सेना कोई सबक नहीं लेती. वह सोचती है कि वह इनकी कमान अपने हाथ में रख सकती है.

उलटे वह दुनिया को यह बताकर सहानुभूति बटोरने की कोशिश करती है कि वह खुद ही आतंकवाद का शिकार है और इसे खत्म करने के लिये जी जान से जुटी हुई है.’

पाकिस्तान की घातक रणनीति की वजह से वहां दो तरह के आतंकवादी गुट सक्रिय हो गये हैं. एक-पड़ोसी देशों भारत, अफगान और ईरान विरोधी और दूसरा पाकिस्तान विरोधी.

पाकिस्तानी सेना दोनों तरह के आतंकी गुटों के साथ अलग तरीके से पेश आती है. खासकर भारत विरोधी आतंकवादी गुटों को एक ही कमांड के तहत नियंत्रित करने के लिये पाकिस्तानी सेना ने यूनाइटेड जेहाद काउंसिल की स्थापना की है.

इस काउंसिल की कमान पाकिस्तानी सेना की खुफिया एजेंसी आईएसआई के ही किसी कोई नामजद पूर्व सैनिक के पास होती है. इसका मुखिया हरकत-उल-मुजाहिदीन का सरगना सईद सलाहुद्दीन है, जिसे भारत ने दाऊद इब्राहीम के साथ लौटाने की मांग की है.

दूसरी ओर, पाकिस्तान विरोधी जेहादी गुटों को पाकिस्तानी सुरक्षा बल कौम का दुश्मन मानते हैं. उनके खिलाफ पाकिस्तानी सेना कार्रवाई करती है.

पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां इस तरह आतंकवादी गुटों को गुड और बैड टेररिस्ट की संज्ञा देती है. गुड टेररिस्टों को पाकिस्तान पड़ोसी देशों के कथित आजादी आंदोलन का सिपाही कहता है.

पाकिस्तान में पूर्ण शरिया कानून लागू करने के लिए अभियान वाले और पाकिस्तानी सेना और सरकारी ठिकानों पर हमला करने वालों को टेररिस्ट कहते हैं.

पूरा लेख पढ़ें यथावत के 1–15 अप्रैल के अंक में…

Trendig Tags: News headlines, Pakistan News in Hindi, Pakistan news live, Hillary Clinton news, News headlines, Aaj ka samachar, Hindi samachar

%d bloggers like this: