महिला अधिकारों के लिए बनाए एड को लेकर पाकिस्तान में मचा बवाल…

पाकिस्तान में डिटरजेंट के एड को लेकर हंगामा मचा हुआ है. एक एंटरनेश्नल डिटरजेंट ब्रैंड के एड को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं.

इस एड में रूढि़वादी पितृसत्तातमक देश में लैंगिक भेदभाव को लेकर कई सवाल उठाए गए हैं. पाकिस्तान में प्रसारित हो रहे इस एड को लेकर आलोचकों का कहना है कि इस्लाम का कथित तौर पर अपमान किया जा रहा है.

इस्लाम के समर्थक कंपनी की निंदा कर रहे हैं. वैसे ये एड अमेरिकी कंपनी एरियल डिटरजेंट के एड में महिलाओं से रूढि़वादी नियमों को तोड़ने और करियर की दिशा में आगे बढ़ने को कहा जा रहा है.

इस एड में अलग अलग प्रोफेशन की महिलाओं को दिखाया गया है. एड में एक पत्रकार और एक डॉक्टर शामिल है. ये महिलाएं कपड़े सुखाने की रस्सी पर टंगी चार मैली और गंदी चादरों को हटाते हुए दिख रही हैं.

इन चादरों पर पाकिस्तान में महिलाओं के संबंध में रूढ़ीवाद को लेकर बातचीत दिखाई गई है. ये भी जिक्र किया गया कि लोग क्या कहेंगे? चारदीवारी में रहो जैसे बातें इस एड में कही गई हैं.

इस एड में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मरूफ की इस बात के साथ खत्म होता है कि चारदीवारी में रहो, ये सिर्फ वाक्य नहीं बल्कि दाग है.

सोशल मीडिया पर मच रहा बवाल

वहीं इस मामले पर सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा हो रही है. कई तरह का फीडबैक देखने को मिल रहा है. इसमें कई लोग ट्विटर पर एरियल का बहिष्कार करने को भी कह रहे हैं.