भारत की देखा देखी में लगा पाकिस्तान, ‘दोस्त’ चीन को दिया तगड़ा झटका

bigo
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

चीन के सबसे भरोसेमंद दोस्त पाकिस्तान ने उसे तगड़ा झटका दिया है. भारत की देखा देखी पाकिस्तान ने भी चीन के बीगो (Bigo) ऐप को बैन कर दिया है और टिकटॉक को लेकर भी सख्ती दिखाई है. दरअसल पाकिस्तान सरकार को टिक टॉक और बीगो पर अश्लील सामग्री को लेकर कई शिकायतें मिली है. इन ऐप के कारण पाक के युवाओं में इसका सबसे ज्यादा बुरा असर दिख रहा है. इससे पहले पाकिस्‍तान ने गेमिंग ऐप पबजी पर भी बैन लगा दिया था.

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में लाहौर हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गईं थी, जिसमें टिकटॉक पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी. याचिकाकर्ता का कहना है कि ये ऐप “आधुनिक समय की बड़ी शरारत” है. ये सोशल मीडिया पर अश्लील कंटेंट फैलाने का एक स्रोत बन गया है.

वहीं दूरसंचार नियामक पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) के अनुसार सोशल मीडिया ऐप विशेष रूप से टिकटॉक और बीगो पर अश्लील कंटेंट के खिलाफ समाज के विभिन्न क्षेत्रों से शिकायतें मिली थीं.

पीटीए का कहना है कि उन्होंने देश के कानून के तहत नैतिक और कानूनी दायरे में कंटेंट प्रकाशित करने को लेकर इन कंपनियों को नोटिस जारी कर दिया था लेकिन अब तक इन कंपनियों का जवाब संतोषजनक नहीं रहा है.

पबजी पर भी प्रतिबंध लगाना चाहती है सरकार

इमरान खान सरकार ने ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम पबजी पर प्रतिबंध का ऐलान किया था. सरकार ने इस गेम को इस्लाम विरोधी बताते हुए कहा था कि इस गेम से युवाओं को लत लग जाती है. सरकार का कहना है इस गेम के कारण युवाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. इससे युवाओं में आत्महत्या के मामले भी तेजी से बढ़े हैं.