MASOOD AZHAR की संपत्ति जब्त करने का आदेश, चीन ने भारत के सामने रखी थी ये शर्तें..

नई दिल्ली. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर कार्रवाई के लिए भारत दबाव बनाए रखेगा. पाकिस्तान ने मसूद अजहर की चल और अचल संपत्ति को जब्त करने और देश के अंदर-बाहर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है.

मसूद पर लगा प्रतिबंध- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घषित किए जाने के एक दिन बाद ही पाकिस्तान ने भी उस पर प्रतिबंध लगा दिया है.

अजहर की संपत्तियां होंगी जब्त- पाकिस्तान को मसूद अजहर की संपत्तियों को जब्त करना होगा. उसके संगठन की गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगानी होगी. हथियारों को जब्त करना होगा.

चीन ने भारत को दिया था ऑफर- भारत और चीन के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक में बीजिंग ने भारत को एक ऑफर दिया था. उसने कहा था कि वह मसूद अजहर पर लगी तकनीकी रोक हटाने के लिए तैयार है बशर्ते भारत पाकिस्तान पर हमला और पुलवामा आतंकी हमले के बाद आए रिश्तों में तनाव को कम करे. भारत ने ये शर्त मानने से साफ इनकार कर दिया.

आत्मघाती हमलावरों ने किया CRPF काफिले पर हमला- 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था. जिसमें 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के बाद देश में गुस्सा था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह एलान किया था कि आतंकियों को इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

वैश्विक आतंकी घोषित करने में लगाया था अडंगा- चीन भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध को रोकना चाहता था. भारत के उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत में चीन ने ऑफर दिया था कि अजहर के बदले भारत तनाव को कम करे. 2016 और 2017 में चीन ने लगातार अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के रास्ते में अड़ंगा लगाया था.

चीन ने भारत से कहा था कि वो इस मुद्दे पर सीधे पाकिस्तान के साथ बातचीत करे. हालांकि भारत ने साफ कर दिया था कि वो पाकिस्तान के साथ बात नहीं करेगा. भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान के साथ बातचीत को बंद किया हुआ है.

भारत कूटनीतिक कवायद के तहत एफएटीएफ के देशों को पाकिस्तान की आतंकी संगठनों पर कार्रवाई में हीलाहवाली पर खुफिया स्रोतों से हासिल इनपुट साझा करता रहा है. अगर पाकिस्तान अपनी लीपापोती जारी रखता है तो भारत सदस्य देशों को जानकारी देकर उसपर दबाव बढ़ाएगा.

%d bloggers like this: