Prime Minister of Pakistan Imran Khan
पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
  • डॉलर के मुकाबले पाक का रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है
  • मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पाकिस्तानी करेंसी पिछले एक साल में 20 फीसदी से ज्यादा टूट चुकी है

नई दिल्ली.आर्थिक रूप से कमजोर पाकिस्तान की हालत और खराब होती जा रही है. पाकिस्तान की हालत अब इस हद तक खराब हो चुकी है कि उसके पास जरूरी खर्च के लिए भी पैसा नहीं बचा है. पाकिस्तान इन दिनों बुरी तरह महंगाई की मार से जूझ रहा है.

पाक के लिए बुरी खबर-

अब पाक के लिए एक और बुरी खबर आ गई है.दरअसल पाकिस्तानी करेंसी रुपए की हालत और ज्यादा बदहाल हो गई है. डॉलर के मुकाबले पाक का रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है.गुरुवार को पाकिस्तानी रुपये की कीमत 148 प्रति डॉलर पर आ गई.
पाक के रुपए का निचले स्तर पर जाना उसके लिए बड़ी मुसीबत बन गया है.क्योंकि इस समय पाक में महंगाई दर भी पांच साल के सबसे ऊंचे स्तर पर है.इसी को देखते हुए पाक सरकार ने वहां की जनता पर कई पाबंदियां लग दी है.

खुद को बचाने के लिए किया ये काम

इसके अलावा भी पाक की खस्ताहाल को सुधारने के लिए इमरान कई कदम उठा रहे हैं. लेकिन पाक के इन फैसलों से पाक की हालत सुधारती नजर नहीं आ रही है. अपनी करेंसी में सुधार लाने के लिए इमरान खान ने एक समिति का गठन भी किया है. इसके साथ ही ये समिति देश में मुद्रा की स्थिति पर नजर भी रखेगी.

करेंसी की खस्ताहाल को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने नागरिकों पर पाबंदी लगा दी. इमरान खान की सरकार ने देश से बाहर जाने वाले नागरिकों को अमेरिकी डॉलर ले जाने पर पाबंदी लगाई.

पाक की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब पाकिस्तान से बाहर जाने वाला शख्स अपने साथ सिर्फ 3000 अमेरिकी डॉलर ले सकता है. पहले ये सीमा 10,000 अमेरिकी डॉलर थी.

IMF ने शर्तों पर दिया राहत पैकेज

बता दें कि हाल ही में खबरें आई थी की पाक की हालत को सुधारने के लिए IMF उसे राहत पैकेज देने के लिए तैयार है. लेकिन IMF ने इसके लिए कई शर्ते रखी हैं.पाक या IMF ने अन शर्तों का खुलासा नहीं किया है. ऐसे में सभी निवेशक और कारोबारियों की चिंताएं बढ़ी हुई है.
निवेशक पाक में अपना पैसा लगाना के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं.साथ ही पाक के बाजार से अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं. यहीं कारण है कि पाक की करेंसी बाजार पर दबाव बढ़ात ही चला जा रहा है.

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पाकिस्तानी करेंसी पिछले एक साल में 20 फीसदी से ज्यादा टूट चुकी है. जिसकी वजह से पाकिस्तान का रुपया एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करेंसी बन गई है.

Trending Tags- Pakistan inflation rate | Pakistan News Headlines | Aaj Ka Samachar | News Today | Breaking News