साढ़े पांच महीने बाद हाईकोर्ट और निचली अदालतों में शुरू हुई खुली सुनवाई

Court
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली, 01 सितम्बर (हि.स.). करीब साढ़े पांच महीने तक कामकाज स्थगित रहने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट और दिल्ली की निचली अदालतों में मंगलवार से खुली सुनवाई शुरू हो गई है. हाईकोर्ट की पांच बेंच आज से खुली अदालत में सुनवाई करेंगी. हाईकोर्ट ने फिलहाल आज से लेकर 14 सितम्बर तक सुनवाई का रोस्टर तैयार किया है जबकि निचली अदालतों ने आज से लेकर 30 सितम्बर तक का रोस्टर तैयार किया है.

एक पक्षकार के लिए एक ही वकील पेश होंगे
हाई कोर्ट ने पांच बेंचों के अलावा हाईकोर्ट की सभी बेंचों की सुनवाई 30 सितम्बर तक के लिए निलंबित कर दिया है. हाईकोर्ट ने खुली अदालतों की सुनवाई के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं.एहतियाती कदमों में एक कोर्ट रुम में लिस्टेड मामलों की सुनवाई के दौरान केवल एक वकील एक पक्षकार की तरफ से पेश होंगे. अगर संबंधित वकील ने कोई सीनियर वकील को रखा है तो वो भी जा सकते हैं. कोर्ट में क्लर्क का प्रवेश नहीं होगा और रजिस्टर्ड क्लर्क भारी केस फाइलों को तय स्थान पर पहुंचाने का काम करेंगे.

किन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा
कोर्ट ब्लॉक में जूनियर वकील, इंटर्न और लॉ के छात्रों को जाने की मनाही होगी. इसके अलावा जिन लोगों को फ्लू, बुखार, खांसी इत्यादि बीमारियां होंगी उन्हें कोर्ट ब्लॉक में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. कोर्ट ब्लॉक में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को हमेशा मास्क पहनकर रहना होगा. कोर्ट ब्लॉक में प्रवेश करते समय हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. कोर्ट ब्लॉक में प्रवेश करने और छोड़ते समय हाथों को सैनिटाइज करना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

हिन्दुस्थान समाचार/संजय/सुनीत