MP-डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिले का प्रोसेस शुरू, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

6 august
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और अनुदान प्राप्त डिग्री कॉलेजों में पीजी प्रोग्राम और यूजी में ऑनलाइन एडमिशन का प्रोसेस शुरू हो गया है. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक पोस्ट ग्रेजुएशन में छात्रों को अस्थायी दाखिला दिया जाएगा.

खबरों के मुताबिक पहले चरण में स्टूडेंट 20 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online registration) कर सकते हैं. इस कोर्स में छात्रों को मेरिट के आधार पर कॉलेज अलॉट किया जाएगा.

इसके बाद जब यूजी की फाइनल ईयर की परीक्षा हो जाएगी और उसके बाद उसका रिजल्ट (Result)जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को इसका प्रमाण देने के बाद इसकी जानकारी उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) को भेजने के बाद फिर छात्र या छात्रा का एडमिशन फाइनल किया जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ यूजीसी के निर्देशानुसार सितंबर में फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. हालांकि अभी इस पर विवाद चल रहा है. बता दें कि एमपी में 100 सरकारी और सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेज हैं. इनमें 18 से ज्यादा कोर्सेज संचालित किए जाते हैं. इनमें अनुमानित तीन लाख छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा.

इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से शैक्षणिक सत्र लेट हो रहा है. आमतौर पर मई-जून में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. इसके बाद जुलाई में एडमिशन प्रक्रिया पूरी करके नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाती हैं. लेकिन इस बार मार्च में कोरोना वायरस के कारण पढ़ाई प्रभावित हुई है.

कोरोना वायरस को देखते हुए डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन के लिए सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को मास्क पहनकर आना होगा और सैनिटाइजर लाना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरी तरह पालन करना होगा.