राजस्थानः IIT में एक सितंबर से शुरू होगा ऑनलाइन शैक्षणिक सत्र

IIT Jodhpur
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

जोधपुर, राजस्थान।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर में एक सितम्बर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है. यह पूरी तरीके से ऑनलाइन होगा. औपचारिक कार्यक्रम वर्चुअल होने के साथ कक्षाएं ही ऑनलाइन होगी. इस सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑनलाइन ली जाएगी.

देश के सभी IIT डायरेक्टर की कमेटी की ओर से कॉमन एकेडमिक एजेंडा कार्यक्रम के अंतर्गत नए शैक्षणिक सत्र को ऑनलाइन शुरू करने का निर्णय किया गया है. कोरोना से बचाव और सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरुआत की जा रही है.

IIT जोधपुर गूगल मीट, वेबैक्स जैसे प्लेटफार्म से छात्रों को घर बैठे पहला सेमेस्टर पढ़ाएगा. इसके अलावा अन्य टूल का भी उपयोग किया जाएगा. छात्रों की कक्षाओं की विषयवार समय सारणी दी जाएगी. सेमेस्टर का मूल्यांकन ऑनलाइन क्विज, वायवा, ऑनलाइन एग्जाम और प्रोजेक्ट के जरिए किया जाएगा.

हालांकि एक अक्टूबर को इस व्यवस्था का पुन: निरीक्षण भी होगा. जनवरी 2021 के बाद संभवत ऑफलाइन मोड पर भी कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है. IIT जोधपुर में देश के विभिन्न हिस्सों के छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं. जिन छात्र-छात्राओं के पास लैपटॉप या कंप्यूटर की सुविधा नहीं है अथवा जिनको इंटरनेट की असुविधा है, ऐसे छात्र-छात्राएं आइआइटी कैंपस आकर ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो सकते हैं.

इसके अलावा पीएचडी कर रहे छात्र-छात्राओं को कैंपस आना होगा. रिसर्च के लिए लेबोरेटरी वर्क जरूरी है. सबसे पहले जोधपुर में ऑन लाइन क्लासेज: जोधपुर में ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत सबसे पहले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय जोधपुर ने 1 अगस्त से की है.

एनएलयू जोधपुर अब मासिक टेस्ट लेने की तैयारी भी कर रहा है. इसके लिए उसने टेस्ट की समय सारणी जारी कर दी है. यहां भी संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा रही है.

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश