आज Akshaya Tritiya पर जरूर करें ये काम,वरना हो जाएंगे कंगाल

  • अक्षय तृतीया का दिन लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इसलिए ही इस दिन लोग सोना खरीदना शुभ मानते हैं
  • सोने की शुद्धता का पता लगाने के तरीके की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है

नई दिल्ली. आज देशभर में लोग अक्षय तृतीया का त्योहार माना रहे हैं.लोग जोरों-शोरों से अक्षय तृतीया की तैयारी में लग गए हैं. लोग अक्षय तृतीया के लिए खूब खरीदारी कर रहे हैं.

अक्षय तृतीया का दिन लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इसलिए ही इस दिन लोग सोना खरीदना शुभ मानते हैं. लोग कोशिश करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा सोना इस दिन खरीद सकें. ताकि पूरे साल उन पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहे.

नकली हो सकता है सोना-

इस बार सोना काफी सस्ता है इसलिए लोग इस बार ज्यादा से ज्यादा सोना खरीदने वाले हैं. लेकिन सोने में अक्सर मिलावट की शि‍कायत भी मिलती है. ऐसे में सोने की शुद्धता का पता लगाने के तरीके की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है. आज हम आपको ऐसी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.जिनके जरिए आप असली और नकली सोने का पता लगा सकते हैं.

ऐसे करें असली सोने का पता-

सोना खरीदने से पहले आपको सबसे पहला टेस्ट पानी से करना है.सोना कभी भी पानी पर नहीं तैरता है, बल्कि डूब जाता है. अगर आपको असली सोने की पहचान करनी हैं तो एक कप पानी में सोने से बने आभूषण को डालें और चेंक करें.

दांतों से लगाएं पता-

दूसरा टेस्ट आप अपने दांतों से कर सकते हैं.सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबाकर रखें. अगर आपका सोना असली होगा तो इस पर आपके दांतों के निशान दिखाई देंगे. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सोना बहुत ही नाजुक धातु है.
इसके बाद तीसरा टेस्ट आप चुंबक से कर सकते हैं. असली सोना कभी भी चुंबक पर चिपकता नहीं है. अगर सोना चुंबक के प्रति आकर्षित हो जाएं तो समझ लिजिएगा ये सोना मिलावटी है.

ये हैं चौथा तरीका-

इसके अलावा आप चौथा टेस्ट सिरामिक थाली के जरिए कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास सिरामिक थाली होना बेहद ही जरूरी है. सोने को उस प्लेट पर घिसें. अगर थाली पर काले निशान पड़ जाएं तो इसका मतलब है कि सोने में मिलावट की गई है. अगर ऐसा न होकर हल्का सुनहरा रंग पड़े तो समझ जाएं की सोना असली है.

Trending Tags- Akshaya Tritiya 2019, Akshaya Tritiya offers 2019, Akshaya Tritya Puja, Akshaya Tritiya Gold offers 2019, Akshaya Tritiya Gold Price, Akshaya Tritiya Gold Buying Muhurat, Akshaya Tritiya Gold Rate