इस तरह होगा आपके बच्चे का नर्सरी में एडमिशन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1700 प्राइवेट स्कूलों के लिए नर्सरी एडमिशन की दौड़ आज से शुरू हो गई है. इस साल नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया जल्दी शुरू की जा रही है. एडमिशन की यह प्रक्रिया करीब चार महीने तक चलेगी.
2019-20 सेशन के लिए नर्सरी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख सात जनवरी है. यदि आप भी अपने बच्चे का एडमिशन करना चाहते हैं तो आपको पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए जिससे कि अंतिम समय में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो.
हम बताते हैं आपको एडमिशन के लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए.
तैयारी नंबर-1
पहले यह पता कर लें कि आपके घर के आस-पास कौन सा स्कूल है? यदि आपका घर पास के स्कूल से एक से तीन किलोमीटर की दूरी पर है तो एडमिशन मिलने की संभावना अधिक है.

तैयारी नंबर-2

1.आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और वंचित समूहों के लिए प्री-स्कूल, पूर्व प्राथमिक और कक्षा एक में 25 फीसदी सीटें आरक्षित की गई हैं. आप इस बारे में पूरी जानकारी जुटा लें.
2. तैयारी नंब-3 एडमिशन के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, एड्रेस प्रूफ,राशन कार्ड, वोटर आईडी (पैरेंट्स), आधार कार्ड, बिजली/पानी का बिल दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी.
3. सभी दस्तावेजों की जांच कर लें. जिससे वहां किसी भी तरह की समस्या न आए. फोटो कॉपी के साथ मूल प्रमाण पत्र भी ले कर जाएं.
4. कोशिश करें कि अपने साथ जन्म और पते के मान्य दस्तावेज की प्रति ले जाएं, कई स्कूल फॉर्म भरते समय इसे जरुर मांगते हैं.
5. एडमिशन के लिए कई तरह के फॉर्म भरने होंगे. कुछ स्कूल ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा देते हैं, इसे पहले ही पता कर लें.
6.स्कूलों ने अपने क्राइटेरिया और प्वाइंट सिस्टम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, आप इसे जरुर देखें. यहां एक ही लिंक पर आकर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.
 

%d bloggers like this: