NTA NET 2019, जाने कब से कर सकेंगे अप्लाई

National Testing Agency (NTA) ने UGC-NET-2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन में NTA ने एप्लीकेशन की लास्ट डेट, एग्जाम की डेट आदि इंफरमेशन दी गई है.

NTA ने अभी एक शॅार्ट नोटिस ही जारी किया है. एप्लीकेशन शुरू होने के साथ ही दूसरा डिटेल्ड नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा.

अगर आप भी असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ (NET JRF) के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 1 मार्च को आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन (UGC NET 2019 Apply Online) की प्रक्रिया NTA NET की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर शुरू होगी. 

आफिशियल नोटिफिकेशन जारी
अभी आए नोटिफिकेशन में NTA ने मेन इंफरमेशन जैसे मेन डेट्स शेयर की हैं. इसके मुताबिक असिसटेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए UGC-NET-2019 का एग्जाम जून में लिया जाएगा.

मार्च में होगा रजिस्ट्रशन
UGC-NET-2019 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मार्च में शुरू होगी. 1-30 मार्च तक कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. एक मार्च से ही वेबसाइट पर लिंक भी एक्टिवेट होगा.

इस लिंक पर जाकर कैंडिडेट्स UGC-NET-2019 के लिए अप्लाई कर सकेंगे. एप्लिकेशन बंद होने के बाद 15 मई से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे.

आनलाईन होगा एग्जाम
UGC-NET-2019 का एग्जाम आनलाइन माध्यम से लिया जाएगा. एग्जाम की डेट की भी घोषणा कर दी गई है. UGC-NET का एग्जाम 20-21 और 24-28 जून तक होंगे.

यह एग्जाम देश भर के अलग-अलग सेंटर्स में लिए जाएंगे. NTA ने रिजल्ट की डेट भी अनाउंस की है. पिछली बार की तरह इस बार भी NTA जल्दी रिजल्ट अनाउंस कर देगा. रिजल्ट अनाउंस करने की डेट 9 जुलाई रखी गई है.

नया होगा सिलेबस
इस बार होना वाला एग्जाम के लिए सिलेबस में भी बदलाव किया गया है. कुछ दिन पूर्व ही NTA ने NET के सिलेबस में भी बदलाव किया है.

नया सिलेबस यूजीसी-नेट की वेबसाइट पर उपलब्ध है. ऐसे कैंडिडेट जो जून सेशन में होने वाले एग्जाम में हिस्सा लेने जा रहे हैं वह अपने सब्जेक्ट का अपडेटेड सिलेबस जरूर देखें.

दो पेपर में होगा एग्जाम
नेट एग्जाम में दो पेपर होंगे. दोनों पेपर सिंगल सेशन में ही आयोजित किए जाएंगे. एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स को 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

एग्जाम के पैटर्न में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड और दूसरा पेपर पोस्ट ग्रैजुएशन सब्जेक्ट का होता है. बता दें कि NTA ने दिसंबर में पहली बार एग्जाम लिया था.

%d bloggers like this: