National Stock Exchange

नई दिल्‍ली. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने लिस्टिंग से जुड़े नियमों का अनुपालन नहीं करने पर जेट एयरलाइन और IL&FS समूह की दो कंपनियों समेत 250 कंपनियों पर जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना 31 मार्च 2019 को समाप्त तिमाही के लिए लगाया गया है. एनएसई ने बुधवार को ये  जानकारी दी. इसके बारे में एनएसई ने कहा कि यह कार्रवाई बाजार नियामक सेबी के सर्कुलर के मुताबिक की गई है.

8.84 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना

एनएसई के आंकड़ों के अनुसार कंपनियों पर नियमों का अनुपालन नहीं करने पर कुल 8.84 करोड़ रुपए से अधिक जुर्माना लगाया गया है. एक्सचेंज ने कहा कि यह कार्रवाई बाजार नियामक सेबी के सर्कुलर के अनुसार की गई है.

4.5 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया

इसमें लिस्टिंग आब्लिगेशंस डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट (LODR) रेग्युलेशंस के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए एक मानक परिचालन प्रक्रिया रखी गई है. कंपनियों पर 1 हजार रुपए से लेकर 4.5 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया गया   है.

एनएसई का इन कंपनियों पर जुर्माना

बता दें कि अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन समेत 31 कंपनियों  पर 4.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. निदेशक मंडल की संरचना से जुड़े एलओडीआर रेग्युलेशंस के नियम 17 का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर 4.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.