ऑनलाइन शॉपिंग में छूट, जानिए Amazon-Flipkart से क्या चीजें खरीद सकते हैं आप

नई दिल्ली. लॉकडाउन 4 शुरू हो गया है. इसी के साथ सरकार ने धीरे-धीरे साहूलियते देनी भी शुरू कर दी हैं. इस लॉकडाउन में सरकार ने कई  कारोबारों को शुरू करने की अनुमति देने के साथ-साथ ई—कॉमर्स कंपनियों को भी कई छूट भी दे दी हैं.

केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिनके अनुसार  अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को रेड जोन में भी गैर-जरूरी सामान की डिलिवरी करने की अनुमति दे दी है.

कंटेनमेंट जोन को छोड़कर रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन के लोग कुछ गैर-जरूरी सामान की होम डिलिवरी पा सकेंगे. हालांकि कंपनियों को अभी राज्य सरकारों के स्पष्ट निर्देश का इंतजार है.

अब आप ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में भी हर तरह की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. यानि गैर जरूरी उत्पाद जिनमें टीवी, फ्रिज, एसी या कूलर भी शामिल हैं, आप खरीद सकते हैं.

भले ही सरकार ने ऑनलाइन शॉपिंग करने की छूट दे दी हैं. लेकिन इस शॉपिंग पर भी कई नियम पर कानून लागू होंगे. आप कुछ ही सामनों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर किन सामनों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

टीवी, एसी, फ्रीज,मोबाइल,जूतें, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेब, किचन का सामान को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं. लेकिन कपड़े, फर्नीचर, बाइक/स्कूटर, कैमरा, लैपटॉप, कूलर, पंखा, कंप्यूटर पार्ट्स, म्यूजिक सिस्टम, किताबें, फिटनेस प्रोडक्ट्स, ऑफिस स्टेशनरी, बेबी प्रोडक्ट्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, लाइट्स घर की सजावट का सामान, और पेड़-पौधे को आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: