महाकलेश्वर मंदिर के श्रद्धालुओं को राहत, ऑनलाइन टिकट बुक कर लंबी लाइन से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली: उज्जैन के महाकलेश्वर मंदिर में अब लाइन से बचने के लिए श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दी गई है. श्रद्धालु अब ऑनलाइन टिकट बुक कर तय समय पर बिना लाइन में लगे महाकलेश्वर के दर्शन कर सकेंगे. टिकट पर गेट नंबर और उनके दर्शन करने का समय लिखा होगा.

बता दें कि ये सुविधा श्रावण के बाद से शुरु हो जाएगी. श्रद्धालु टिकट पर दिए गेट नंबर से एंट्री कर सीधे दर्शन केल लिए जा सकेंगे. इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी के एक्सपर्टस एक सर्वे कर रहे हैं. जिसमें श्रद्धालुओं की संख्या का पता लगया जाएगा.

भक्तों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप करने के साथ एक कंट्रोल रुम भी बनाया जाएगा. ऑनलाइन बुकिंग करने वाले ऐसे भक्तों के लिए अलग काउंटर और गेट होगा.

महाकाल मंदिर समिति के के प्रशासक अवधेश कुमार बताते हैं कि सर्वे करने से श्रद्धालुओं के डेटा आ जाएगा. जिससे समय तय करने में आसानी होगी.

कैसे बुक होगी टिकट

  • ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए श्रद्धालुओं को 15 दिन पहले मंदिर के ऐप या वेबसाइट mahakaleshwar.nic.in 250 रुपए में सशुल्क टिकट बुक कराना होगा.
  • इसके बाद भक्तों का टिकट जनरेट हो जाएगा. टिकट पर एक क्यूआर कोड भी होगा. इस पर दर्शन का समय और गेट नंबर होगा.
  • दर्शन के लिए जाते हुए टिकट का प्रिंट और आईडी लेकर जाना होगा. टिकट को मंदिर गेट पर दिखाना होगा फिर वहां का कर्मचारी क्यूआर कोट स्कैन करेगा और दर्शन के लिए एंट्री दे देगा.

अभी ये है व्यवस्था– सशुल्क टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध है.

सशुल्क टिकट पर दर्शन का समय नहीं लिखा होता और इससे श्रद्धालुओं को लाइन में लगना पड़ता है.

मंदिर की ये व्यवस्था बदलने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा हो जाएगी. साथ ही उनके समय की भी काफी बचत होगी. पुरानी व्यवस्था के तहत उन्हें लाइन में लगना पड़ता है. जबकि इस नई व्यव्स्था से भक्तों को काफी राहत मिलेगी.

महाकलेश्वर का ये मंदिर वर्ल्ड फेमस से है. हर साल, हर महीने यहां लाखों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं. ऐेसे में लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या की वजह से मंदिर प्रशासन की तरफ से ये कदम उठाया गया है.

1 thought on “महाकलेश्वर मंदिर के श्रद्धालुओं को राहत, ऑनलाइन टिकट बुक कर लंबी लाइन से मिलेगी मुक्ति”

Leave a Comment

%d bloggers like this: