Wimbledon 2019: जोकोविच ने फेडरर को मात देकर जीता 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब
  • जोकोविच और फेडरर के बीच हुआ यह रोमांचक मुकाबला पांचवें सेट तक पहुंचा
  • नए टाई ब्रेकर के मुताबिक स्कोर 12-12 होने पर टाई ब्रेकर हुआ जिसमें आखिर में जोकोविच ने जीत हासिल की

खेल डेस्क. नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को मात देकर साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया. इस मुकाबले में जोकोविच ने फेडरर को 7-6, 1-6, 7-6(4), 4-6, 13-12(3) से शिकस्त दी.

जोकोविच और फेडरर के बीच हुआ यह रोमांचक मुकाबला पांचवें सेट तक पहुंचा. जहां नए टाई ब्रेकर के मुताबिक स्कोर 12-12 होने पर टाई ब्रेकर हुआ जिसमें आखिर में जोकोविच ने जीत हासिल की.

जोकोविच और फेडरर के बीच खेला गया यह मुकाबला विंबलडन के इतिहास का सबसे लंबा फाइनल रहा. यह मैच चार घंटे 57 मिनट तक चला. इसमें से अंतिम व निर्णायक सेट की तकरीबन दो घंटे तक चला.

जोकोविच ने मैच का पहला सेट 7-6 से जीतने के बाद दूसरा सेट 1-6 से गंवाया. इसके बाद तीसरा सेट 7-6 से जीता. वहीं चौथा सेट फिर 4-6 से हारा. जबकि पांचवें और अंतिम सेट में मैच टाइब्रेकर में पहुंचा और इसमें उन्होंने फेडरर को 13-12 (7-6) से हराया.

यह जोकोविच का पांचवां विम्बलडन खिताब है. पिछले साल भी उन्होंने ही टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी. विंबलडन में अब तक जोकोविच और फेडरर के बीच अब तक पांच मुकाबले हुए हैं इसमें जोकोविच ने 4 बार फेडरर को हराया है.

जोकोविच ने साल 2014 और 2015 के विंबलडन फाइनल में फेडरर को हराकर खिताब जीता था. यह तीसरी बार है जब जोकोविच ने टूर्नामेंट के फाइनल में फेडरर को हराया. वहीं फेडरर को एकमात्र जीत साल 2012 के विंबलडन सेमीफाइनल में मिली थी.

ग्रैंड स्लैम में दोनों खिलाड़ी 16 बार एक-दूसरे से आपस में टकराए है. इसमें 10 मुकाबले जोकोविच और 6 फेडरर ने जीते. फेडरर पिछले चार साल से जोकोविच से जीत नहीं पाए हैं. फेडरर ने आखिरी बार 2015 एटीपी फाइनल्स में जोकोविच को हराया था.

जोकोविच का यह 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा. हालांकि सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में 20 टाइटल के साथ फेडरर टॉप पर हैं. इसके बाद स्पेन के राफेल नडाल का नंबर आता है जिन्होंने कुल 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

37 वर्षीय फेडरर अगर जोकोविच का हराने में कामयाब रहते तो वह पिछले 47 वर्षों में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होते. फेडरर से पहले ऑस्ट्रेलिया के केन रोसवाल ने 1972 में 37 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

Trending Tags: Sports News | Wimbledon 2019 | Wimbledon 2019 Winner | Wimbledon Final | Latest News

Leave a Comment

%d bloggers like this: