स्मृति ही नहीं ये सितारे भी हैं केवल 12वीं पास…..

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री और अमेठी से लोकसभा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को अपना चुनावी हलफनामा सौंप दिया है. जिसमें उन्होंने बताया है कि वे सिर्फ 12वीं पास हैं. स्मृति ही नहीं सलमान खान और विराट समेत बॉलीवुड के 5 बड़े सितारे भी केवल 12वीं पास हैं.

स्मृति ईरानी ने इससे पहले कहा था कि वे ग्रेजुएट हैं. इसी पर कांग्रेस की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थीं’ धारावाहिक की तर्ज पर ‘क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी’ उनका घेराव किया है.


बॉलीवुड के दबंग यानि सलमान खान ने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल, मुबंई में पढ़ाई की. इसके बाद नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो लिया लेकिन उसके बाद वो कभी कॉलेज नहीं गए. यानी सलमान खान केवल 12वीं पास हैं.


फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट जिन्होंने स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फिल्म के बाद लगातार मिल रहे ऑफर्स के बाद उन्होंने 12वीं में ही पढ़ाई छोड़ दी थी. आलिया को अक्सर उनकी खराब जनरल नॉलेज के ट्रोल भी किया जाता है.


बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली एक्ट्रेस में जानी जाने वाली दीपिका पादुकोण भी केवल 12वीं पास हैं. दीपिका ने बेंगलुरु के सोफिया हाई स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने माउंट कारमेल कॉलेज बेंगलुरु में एडमिशन लिया, लेकिन मॉडलिंग के चलते बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और फिर ये पढ़ाई कभी पूरी नहीं हो पाई.


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट ने 12वीं तक विशाल भारती पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. 1998 में विराट कोहली ने वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी ज्वाइन की और पूरा फोकस क्रिकेट पर रखा.

बॉलीवुड की क्वीन यानि कंगना रनौत ने बॉलीवुड में अपने दम पर फिल्मों में सफलता हासिल की और उनकी कई फिल्में हिट भी रही हैं. कंगना 12 वीं क्लास में फेल हो गयीं थीं और उसके बाद से उन्होंने आगे पढ़ने का इरादा भी छोड़ दिया और मॉडलिंग के लिए दिल्ली फिर मुंबई आ गई.

%d bloggers like this: