20 दिनों के बाद पब्लिक के सामने आए तानाशाह किम-जोंग-उन, किया मौत की अटकलों की खारिज

किम जोंग उन
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. नार्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन के बार में जो सवाल उठ रहे थे उन पर से परदा उठ गया है. आखिरकार किम जोंग उन सामने आ ही गए. स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग ने राजधानी प्योंगयांग के पास सुचोन में एक फर्टिलाइजर कंपनी का उद्धघाटन किया.

करीब तीन हफ्ते बाद किम जोंग उन एक सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आए. किम जोंग को शुक्रवार को सार्वजनिक रूप से अपनी बहन औेर बाकी आधिकारियों के साथ नजर आए. नार्थ कोरिया की स्टेट मीडिया ने शनिवार को कुछ तस्वीरों को प्रकाशित किया है.

तस्वीरों में किम जोंग उन को राजधानी प्योंगयांग के पास सेंचोन में शुक्रवार को एक उर्वरक कारखाने में एक समारोह में भाग लेते दिखाया गया है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि किम पहले की तरह ही फिट नजर आ रहे हैं और मुस्कुराहट उनके चेहरे पर दिखाई दे रही हैं.

सरकारी मीडिया की माने तो जब वो सामने आए तो वहां मौजूद लोगो ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका जोरदार स्वागत किया.

किम जोंग को आखिरी बार 12 अप्रैल को एक कार्यक्रम में देखा गया था. इस कार्यक्रम में वो एक फाइटर जेट के उड़ान का जायजा ले रहे थे.

किम की सेहत को लेकर मीडिया में तमाम तरह की खबरें चल रही थी उनकी मौत हो गई है, वो कोमा में चले गए हैं. उनके गंभीर रूप से बीमार होने के दावे किए जा रहे थे. किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देख के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे.

ऐसा पहली बार नहीं था कि किम गायब रहे हों , इससे पहले भी कई दिनों केलिए गायब हो गए थे. साल 2014 में वो शुरुआती सितंबर में 40 दिनों के लिए गायब रहे थे. जिसके बाद भी की तरह की अफवाहें उड़ी थी. पर अब किम फिर से जनता के सामने आ गए हैं.