Connaught Place में 2 दिन के लिए गाड़ियों पर ब्रेक, जानें कौन से हैं वो दिन

दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस (Cannaught Place) में रविवार और सोमवार रात को गाड़ियां एंट्री नहीं कर पाएंगी. ये कदम पैदल चलने वाले लोगों की सुविधा और बढ़ते पाल्यूशन (Pollution) की वजह से लिया जा रहा है.

कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को 12 घंटे वाहन नहीं चलेंगे. शनिवार (आज) सुबह मॉक ड्रिल हुई. इस दौरान ट्रैफिक पुलिस, एनडीएमसी कर्मियों और अधिकारियों सहित कारोबारी भी मौजूद रहे.

मॉक ड्रिल के दौरान वाहनों की आवाजाही और ड्रिल के प्रभावों का अध्ययन होगा. हालांकि कारोबारी इसे मानने के लिए अब तक राजी नहीं हैं. एनडीएमसी (NDMC) स्मार्ट सिटी योजना के तहत पहले चरण में इनर सर्किल को वाहन मुक्त किया जाना है.

NDMC पहली बार ये प्रयोग करने जा रहा है. ये फैसला आने वाले रविवार से लागू किया जाएगा.
एनडीएमसी और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के बीच शुक्रवार को हुई बैठक के बाद ये फैसला लिया गया.

हर Entry gate पर ट्रैफिक पुलिस (traffic police), स्थानीय पुलिस और इनफोर्समेंट की टीम मौजूद रहेंगी. सभी सात रेडियल प्वाइंट पर सूचना पट्टी के अलावा पार्किंग संबंधी दिशा-निर्देश लगाए जाएंगे. इसके अलावा बुजर्गों के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

कनॉट प्लेस को वाहनमुक्त करने की योजना को लागू करने से पहले एनडीएमसी शनिवार को ढाई घंटे की मॉक ड्रिल की. सुबह 7:30 बजे से लेकर 10 बजे तक ये मॉक ड्रिल आयोजित की गई. इसमें एनडीएमसी और ट्रैफिक पुलिस के अफसर तथा व्यापारी शामिल हुए.

एनडीएमसी की योजना को लेकर व्यापारियों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि यहां कई ऐसे लोग आते हैं जो केवल अपने वाहन से ही चलना पसंद करते हैं. अगर यहां गाड़ियों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई जाती हैतो हमारे व्यापार पर विपरीत असर पड़ेगा.

रविवार और सोमवार यानी 30 जून और 1 जुलाई को पूरे दिन ट्रायल चलेगा. इस दौरान सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक सीपी में नए ट्रैफिक सर्कुलेशन प्लान के हिसाब से ही गाड़ियों की आवाजाही हो सकेगी.

3 thoughts on “Connaught Place में 2 दिन के लिए गाड़ियों पर ब्रेक, जानें कौन से हैं वो दिन”

  1. Pingback: URL
  2. Pingback: w88

Leave a Comment

%d bloggers like this: