NITI Aayog की बैठक में PM Modi बोले- ‘सबका साथ, सबका विकास’ है लक्ष्य

राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक चल रही है. इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हुए हैं. हालांकि इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और तेलंगाना के सीएम केसीआर नहीं शामिल हुए हैं.

इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि 2024 तक भारत को 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है, लेकिन यदि सभी राज्य संयुक्त रूप से प्रयास करें, तो इसे हासिल किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि राज्यों को अपनी आर्थिक क्षमता पहचाननी होगी और जीडीपी टारगेट बढ़ाने पर जोर देना होगा, उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला स्तर से काम करने की जरूरत है.

नक्सली समस्या का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है और इसको जल्द सुलझा लिए जाने की उम्मीद है. पीएम मोदी ने कहा कि अब हम उस गवर्नेंस सिस्टम की ओर जा रहे हैं जिसकी विशेषता परफॉर्मेंस, ट्रांसपेरेंसी और डिलीवरी है.

पीएम मोदी ने कहा कि योजनाओं का धरातल पर सही रुप में उतरना जरूरी है. उन्होंने कहा कि वे गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों से अपील करते हैं कि वे एक ऐसी सरकारी व्यवस्था तैयार करें जो काम करता हो और जिसे लोगों का विश्वास हासिल हो.

बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी, पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियो रियो सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए.

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री केसीआर इस बैठक में शामिल नहीं हुए. ममता बनर्जी ने नीति आयोग की इस बैठक में हिस्सा न लेने पर कहा कि नीति आयोग के पास राज्यों की योजनाओं के समर्थन के लिए वित्तीय अधिकार नहीं हैं. ऐसे में इस तरह बैठक का कोई मतलब नहीं है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: