अपने पहले बजट से पहले इनसे सलाह लेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने बजट बनाने से पहले 11 जून को प्रमुख उद्योग चेंबरों की बैठक बुलाई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट 2019-20 (Budget 2019-20) 5 जुलाई को पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट.

वित्त मंत्रालय ने आम लोगों से भी बजट में क्‍या-क्‍या नए प्रावधान होने चाहिए, इसके लिए सुझाव मांगे हैं. भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर सुझाव दिए जा सकते हैं.

निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि वे बजट पर ऑनलाइन साझा किए गए विचारों और सुझावों का स्वागत करती हैं. उनकी टीम हर सलाह का विश्लेषण कर रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न मुद्दों पर विचार लेने के लिए 11 जून को प्रमुख उद्योग मंडलों की बैठक बुलाई है.

इनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) और औद्योगिक उत्पादन बढ़ाना शामिल है. ये आगामी बजट से पहले परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा है. सीआईआई (CII) , फिक्की, एसोचैम जैसे उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों समेत अन्य लोगों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. वो पांच जुलाई को 2019-20 का बजट पेश करेंगी.

ज्यादातर उद्योग निकाय पहले ही अपने मांगें वित्त मंत्रालय को विचार करने के लिए सौंप चुके हैं. सूत्रों ने कहा कि बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है उनमें देश में विदेश निवेश बढ़ाने के लिए FDI दिशानिर्देश में बदलाव शामिल है.

चुनावी साल होने के कारण इस बार फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था. 1 फरवरी को तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था.

पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली के रिटायरमेंट के ऐलान के बाद एनडीए-2 में सीतारमण को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. साथ ही उन्हें कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय भी दिया गया है. इससे पहले एनडीए-1 में उन्होंने रक्षा मंत्री का पद संभाला था.

2 thoughts on “अपने पहले बजट से पहले इनसे सलाह लेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,”

  1. Pingback: 바카라

Leave a Comment

%d bloggers like this: