वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ‘नारी तू नारायणी’, जानिए महिलाओं के लिए क्या रहा खास

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पेश कर दिया है. देश में पहली बार किसी महिला वित्त मंत्री ने बजट पेश है. इसके पहले इंदिरा गांधी ने भी 1970 में बजट पेश किया था, लेकिन वह कार्यवाहक वित्त मंत्री थीं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा नारी तू नारायणी है. उन्होंने कहा महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है.

वित्त मंत्री ने कहा बीते लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं ने मतदान किया है. इसके साथ ही रिकॉर्ड 78 महिला सांसद इस सदन में चुनकर आई हैं.

अपने भाषण में निर्मला ने कई योजनाओं का किया जिक्र :

  • उज्जवला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है, हमने महिलाओं के सम्मान के लिए शौचालय बनवाएं हैं. उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत अब तक 7 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं.
  • जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी.
  • प्रत्येक महिला को मुद्रा योजना के तहत 1 लाख का ऋृण मिलेगा.

अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए ये था खास

अंतरिम बजट 2019-20 में महिलाओं के हित में कई आवंटन में बढ़ोतरी की गई थी. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का आवंटन 20 फीसदी बढ़ाकर 29,000 करोड़ रुपये कर दिया गया था. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) के लिए आवंटन 1200 करोड़ से दोगुना कर 2,500 करोड़ रुपये तक कर दिया गया. बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं.

वहीं मेटरनिटी लीव का ज़िक्र करते हुए पीयूष गोयल कहा था कि उनकी सरकार में महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया गया है. साथ ही उज्जवला योजना के तहत आठ करोड़ मुफ़्त गैस कनेक्शन देने की योजना थी और अब तक छह 6 करोड़ कनेक्शन दिये जा चुके हैं.

1 thought on “वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ‘नारी तू नारायणी’, जानिए महिलाओं के लिए क्या रहा खास”

Leave a Comment

%d bloggers like this: