STUDY IN INDIA के तहत विदेशी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकरा 2 का पहला पूर्ण बजट पेश कर रही हैं. लोकसभा में वित्त मंत्री का बजट भाषण जारी है.

बजट भाषण में उन्होंने कहा की अब भारत शिक्षा की दिशा में नई क्रांति लेकर आएगा. इसी दिशा में अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने की घोषणा की गई है.

इस शिक्षा नीति के तहत अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा. सरकार उच्च शिक्षा में रिसर्च को भी बढावा देने की कोशिश कर रही है.

इसके लिए वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation) का निर्माण किया जाएगा. इसके जरिए रिसर्च या अनुसंधान की प्रणाली को मजबूत करने की पूरजोर कोशिश होगी.

युवाओं का रखा खास ख्याल
उन्होंने बजट में स्टडी इंडिया प्रोग्राम को शुरू करने का बात कही है. इसके तहत ऑनलाइन कोर्स बढ़ाए जाने पर सरकार को फोकस रहेगा.

उन्होंने कहा कि दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी.

इसके बाद बात करें शिक्षा के लिए तो विदेशी स्टूडेंट्स के लिए भी शिक्षा का काम किया जाएगा. देश में अध्ययन कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी. वहीं उच्च शिक्षा के लिए अलग से कानून का मसौदा पेश किया जाएगा.

युवाओं के लिए सिर्फ शिक्षा पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य का भी ध्यान दिया गया है. युवाओं के लिए खेल का भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा. इसके तहत एक करोड़ युवाओं तक खेलों भारत योजना का विस्तार किया जाएगा.

पहले ये था बजट
इससे पहले अंतरिम बजट में राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए 38,572 करोड़ रूपये आवंटित किए गए थे. इस मिशन के लिए 32 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि आवंटित की गई थी.

1 thought on “STUDY IN INDIA के तहत विदेशी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा”

Leave a Comment

%d bloggers like this: