FSDC की बैठक कल, COVID-19 पर वित्तमंत्री कर सकती हैं चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharmana) ने गुरुवार को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की बैठक  बुलाई है. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि बैठक में अन्य बातों के अलावा कोविड-19 के वित्तीय क्षेत्र और अर्थवयवस्था पर प्रभाव के बारे में चर्चा की जाएगी.

इस बैठक में वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) और वित्तीय क्षेत्र के अन्य नियामक भी शामिल होंगे. सूत्रों ने कहा कि FSDC की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी और इसकी अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम करेंगी.

ये बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब फिच रेटिंग्स और क्रिसिल जैसी साख निर्धारण से जुड़ी एजेंसियों ने देश की अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी तक की गिरावट की आशंका जताई है. बता दें कि कोविड-19 की महामारी और देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच FSDC की ये पहली बैठक है.

मोदी सरकार के 2019 में दोबारा से सत्ता में आने के बाद FSDC की ये तीसरी बैठक है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के अलावा FSDC के सदस्यों में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI), बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण और पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण के चेयरपर्सन शामिल हैं.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर

Leave a Reply

%d bloggers like this: