इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार की तरफ से मिलेगी इतनी बड़ी छूट, जानिए पूरी कैल्कुलेशन

ऑटोमोबाइल डेस्क. बजट पेश किया जा चुका है ये बजट उन लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आया है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का मन बना रहे है. लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने की सोचते तो हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल काफी महंगे होते है.

इसलिए कई लोग चाहते हुए भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को नहीं खरीद पाते है. इसलिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने पेश किए गए बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने का ऐलान किया है.

बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी रेट 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत तो कम करना तो सरकार के हाथ में नहीं था. क्योंकि कारों के दाम कम्पनी तय करती है. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए कुछ तरीके तो अपना ही सकती है.

जैसे सरकार इलेक्ट्रिक कारों पर सब्सिडी देकर गाड़ियों को सस्ता कर सकती है या फिर उस पर लगने वाले टैक्स को कम कर के भी इन्हें सस्ता किया जा सकता है. निर्मला सीतारमण ने इसमें से दूसरा विकल्प चुना.

फाइनेंस मिनिस्टर ने टैक्स का बोझ कम करने का एक शानदार तरीका निकाला. सरकार के इस फॉर्मूले के हिसाब से 10 लाख रुपए की कार पर 1 लाख 20 हजार रुपए बच जाएंगे. निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए पहली खुशखबरी तो ये दी कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाला जीएसटी घटने वाला है.

उन्होंने बताया कि सरकार पहले ही इस प्रस्ताव को जीएसटी काउंसिल के पास भेज चुकी है जिसमें ये दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है. दूसरी राहत की बात ये है कि कि अगर कोई व्यक्ति कार लोन लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदता है तो उसके 1.5 लाख ब्याज पर आयकर में छूट मिलेगी.

ग्राहक के लिए गए पूरे लोन की अवधि में ये छूट 2.5 लाख रुपए तक हो सकती है. चलिए एक नजर डालते हैं कि अगर आप 10 लाख रूपये की कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदते है तो इस पर किस कैल्कुलेशन के मुताबिक कितनी बचत की जाएगी.

चलिए बताते है आपको कि 10 लाख की कार पर आप कितने पैसे की बचत कर पाएंगे.

मान लिजिए अगर आप 10 लाख की कीमत वाली कार खरीदते है. इस पर 12 फीसदी जीएसटी 1.20 लाख रुपए लगता है लेकिन बजट में हुए ऐलान के बाद जीएसटी घटाकर 5 फीसदी कर दिया जाएगा.

इसका मतलब ये हुआ कि अब आपको 50 हजार रुपए जीएसटी लगेगा. जिससे सीधे-सीधे आपके 70 हजार रुपए की बचत होगी. इस तरह जीएसटी के साथ ये कार 10.50 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर मिलेगी.

इसके बाद में उसके लोन पर लगने वाले ब्याज पर टैक्स छूट में 50 हजार रुपए की बचत की जा सकती है. इस हिसाब से देखा जाए तो 10 लाख रुपए की इस कार पर आपकी कुल बचत हो गई 1,20,000 रुपए की.

सरकार ने ये फैसला इसलिए भी किया क्योंकि भारत में हुंडई समेत मारुति और निसान भी अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने जा रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है.

1 thought on “इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार की तरफ से मिलेगी इतनी बड़ी छूट, जानिए पूरी कैल्कुलेशन”

Leave a Comment

%d bloggers like this: