#Budget2019: वित्त मंत्री ने किया नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड योजना का ऐलान, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली, 5 जुलाई. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (2.0) का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (एनटीसी) जारी करने का ऐलान किया.

इस कार्ड का इस्तेमाल पूरे देश में यात्रा के दौरान किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल बस, रेल और पार्किंग के किराए का पेमेंट करने के लिए किया जा सकेगा.

एनटीसी को रूपे कार्ड की मदद से एक्सेस किया जाएगा. नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड में एमआरओ (उत्पादन, रिपेयर और ऑपरेट) की सुविधा देने की बात भी कही गई है. इसमें उत्पादन, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

देश में तेजी से बढ़ती आबादी और यातायात को सुगम बनाने के लिए लिए सरकार ने इसे लाने का फैसला किया है. वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. रेलवे के विकास के लिए पीपीपी मॉडल को लागू किया जाएगा. रेल ढांचे में विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बताया कि हमारा लक्ष्य रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है. हमारी सरकार का अगला बड़ा लक्ष्य जल रास्ते को बढ़ावा देना है. साथ ही वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है.

1 thought on “#Budget2019: वित्त मंत्री ने किया नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड योजना का ऐलान, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं”

Leave a Reply

%d bloggers like this: