तेजी से बिक रही है महिलाओं के लिए बनाई गई ये रिवॉल्वर, जानिए क्या है खास

दिल्ली में सात साल पहले हुए निर्भया कांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. इस कांड के बाद से कानपुर की ऑर्डनेंस (युद्ध सामग्री व अस्त्र-शस्त्र बनाने वाली) फैक्ट्री में महिलाओं के लिए हल्के वजन की रिवॉल्वर बनाई जा रही है जिससे महिलाएं अपनी सुरक्षा कर सकें. इस रिवॉल्वर का नाम निर्भीक रखा गया.

मात्र 500 ग्राम वजन की इस ‘निर्भीक’ रिवॉल्वर की कीमत 1.20 लाख रुपये है. रिवॉल्वर की कीमत अधिक होने के बावजूद इसकी बिक्री अविश्वसनीय है. अब तक करीब 2500 ‘निर्भीक’ रिवॉल्वर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा मेंबेची जा चुकी हैं.

इस रिवॉल्वर की खास बात ये है कि ये आकार में छोटी है इसलिए महिलाएं इसे आसानी से अपने हैंड पर्स में रखकर कर ले जा सकती हैं. साथ ही ये 15 मीटर दूरी से अपने लक्ष्य को आसानी से भेद सकती है. वहीं फायर करने के दौरान इसका रिक्वॉयल यानी झटका देने की दर भी अन्य रिवॉल्वरों से कम है.

फैक्ट्री बोर्ड के एक प्रतिनिधि ने अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एक्सपो में रिवॉल्वर दिखाते हुए कहा, “निर्भीक को एक मजबूत और आसान आत्मरक्षा हथियार के रूप में लांच किया गया है, जिसे महिलाएं अपने पर्स में भी रख सकती हैं.”

बता दें कि 16 दिसंबर 2012 मानवता को शर्मशार कर देने वाली इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. इस घटना के बाद वो अस्पताल पहुंचकर पीड़‍िता के हालत का जायजा देखने वाली पहली शख्‍स थीं. ये उन्हीं की लगन थी कि हफ्तेभर में ही गैंगरेप के सभी आरोपियों को पकड़ लिया गया था. उस दौरान जांच में जुटी पुलिस टीम छह दिनों तक घर नहीं गई थी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: