Nirbhaya Case: 20 मार्च को दोषियों को दी जाएगी फांसी, अदालत के फैसले से एपी सिंह को आया गुस्सा

निर्भया गैंगरेप मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने चौथी बार डेथ वारंट जारी किया है. अदालत ने निर्भया के चारों दोषियों को 20 मार्च को सुबह 05:30 बजे फांसी पर लटकाने का आदेश जारी किया है.

जानकारी के मुताबिक निर्भया के दोषियों ने अपने सारे अधिकारों का उपयोग कर लिया है, इसलिए 20 मार्च को उनकी फांसी तय है. हालांकि दोषियों के वकील एपी सिंह का दावा है कि उनके पास अभी भी एक विकल्प बचा हुआ है.

इससे पहले एपी सिंह अपने कानूनी पैंतरे चलकर दोषियों को पिछले 2 महीने से फांसी से बचाने में कामयाब रहे हैं. सबसे पहली बार अदालत ने सभी दोषियों को एक साथ 22 जनवरी को सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाने का आदेश जारी किया था. लेकिन एपी सिंह ने कानूनी हथकंडे अपनाते हुए फांसी को टलवाने में कामयाबी हासिल की थी.

इसके बाद 1 फरवरी को फांसी देने का डेथ वॉरंट जारी किया गया. लेकिन इस बार भी फांसी नहीं हो सकी थी. तीसरी बार 3 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी होनी थी, लेकिन दोषी पवन के पास कानूनी विकल्प बचे होने के चलते फांसी टल गई थी. अब सभी दोषियों के सारे कानूनी अधिकार समाप्त हो चुके हैं.

कोर्ट के फैसले पर खुशी जताते हुए निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि यह चौथी बार है कि कोर्ट ने फांसी की तारीख तय की है, उम्मीद है कि इस बार फांसी पर उन्हें लटका दिया जाएगा. 

आशा देवी ने कहा कि इन चारों दोषियों ने अपने सारे कानूनी अधिकारों का प्रयोग कर लिया है. उम्मीद है कि अब इस बार उन्हें फांसी पर लटका दिया जाएगा. उनकी सारी कोशिशे खत्म हो गई हैं लेकिन हर बार कोई न कोई दांव-पेंच लगा कर वे लोग बच जा रहे थे. निर्भया की आत्मा को तभी शांति मिलेगी जब इन चारों दरिंदों को फांसी हो जाएगी. 

उन्होंने कहा कि कोर्ट का फैसला एक बड़ी जीत तो है लेकिन जब तक उन चारों को फांसी पर न लटका दिया जाए तब तक इंतजार है न्याय का. वहीं अदालत के फैसले के बाद दोषियों के वकील एपी सिंह मीडिया से बात करते हुए अपना आपा खो बैठे.

एपी सिंह ने कहा कि आज चौथा वॉरंट जारी हुआ है. आप तीन बार पहले भी उन्हें फांसी दे चुके हैं और कितनी बार उनको फांसी दोगे? मीडिया प्रेशर में संविधान के रहते हुए कितनी बार फांसी दोगे? ये आतंकवादी नहीं हैं, यह पढ़े लिखे हैं. ये जेल में सुधर रहे हैं, अपना परिवर्तन कर रहे हैं. आपकी चीखें बता रही हैं कि कितना प्रेशर है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: