SHARE MARKET में गिरावट जारी, SENSEX ने लगाया 200 अंक का गोता

  • बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स(sensex)-217.78 (0.57%) अंकों की गिरावट के साथ 38,058.85 अंकों के स्तर पर कारोबार की शुरूआत की है
  • नैशनल स्टॉक एक्सचेंज(nse) के 50 कंपनियों के शेयरों परआधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty)-54.85 (0.48%) अंक की गिरावट के साथ 11,443.05 के स्तर पर कारोबार कर रहा है

नई दिल्ली. कल लाल निशान पर कारोबार का अंत करने का बाद आज भी शेयर बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत लाल निशान पर आकर ही की है. आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ की है.

लाल निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स(sensex)-217.78 (0.57%) अंकों की गिरावट के साथ 38,058.85 अंकों के स्तर पर कारोबार की शुरूआत की है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज.(nse) के 50 कंपनियों के शेयरों परआधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty)-54.85 (0.48%) अंक की गिरावट के साथ 11,443.05 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

ये है गिरावट का कारण-

आज metal, FMCG, auto, bank, energy, pharma और IT के सेक्टरों ने अपने कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर आकर की है. यहीं कारण है कि आज बाजार बढ़त नहीं दिखा पाया और गिरावट के साथ खुला.

इन शेयरों ने की गिरावट के साथ शुरूआत-

Vedanta, Asian Paints, HDFC Bank, Tata Motors, SBI, RIL के शेयर गिरावट के साथ लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.वहीं Zee Entertainment, Gail, IndusInd Bank and Ceat के के शेयर ने तेजी के साथ कारोबार की शुरूआत की है.

रुपया में दिखी कमजोरी-

कल बढ़त के साथ कारोबार करने के बाद आज रुपए ने गिरावट के साथ अपनी शुरूआत की है. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 12 पैसे की गिरावट के साथ 69.55 के स्तर पर खुला है.जबकि कल रुपए ने अपने कारोबार का अंत डॉलर के मुकाबले 69.43 के स्तर पर किया था.

ये है एशियाई बाजार का हाल-

अब बात अगर आज की जाए तो एशियाई बाजार में आज मिली-जुली शुरूआत देखने को मिली है.आज लगभग सभी एशियाई बाजार ने अपनी शुरूआत लाल निशान पर की है. Australia के australia asx all ordinaries ने आज -26.50 (0.42%) के अंक की गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. वहीं Hong Kong के Hang Seng ने भी लाल निशान पर अपने कारोबार की शुरूआत की है.

जापान में दिखी गिरावट-

आज भी कल की ही तरह Japan के Nikkei ने आज 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है.Nikkei आज -339.49 अंक की गिरावट पर जाकर खुला है.जबकि Taiwan के Taiwan TSEC 50 ने -53.86 अंकों की गिरावट के साथ लाल निशान पर शुरूआत की है.South Korea’s के KOSPI fell में आज 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

ये है गिरावट का कारण-

एशियाई बाजार में ये गिरावट अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव और ट्रेड वॉर की वजह से देखने को मिल रही है. यहीं कारण है कि आज एशिया के सभी बाजारों ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर खुलकर की है.

Trending Tags – Business news | Latest Business news | Share market news | Stock Market | Share market