गिरावट के साथ बाजार ने की शुरूआत, SENSEX और NIFTY लाल निशान पर कर रहे कारोबार

नई दिल्ली.सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर आकर की है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपना करोबार लाल निशान पर कर रहे हैं.

इसलिए गिरावट के साथ खुला बाजार-

FMCG और IT सेक्टर को छोड़कर आज लगभग सभी सेक्टरों ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर की है. metal sectors , auto, bank, energy और pharma के सेक्टरों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे है. यहीं कारण है की आज शेयर बाजार बढ़त नहीं दिखा पाया और लाल निशान पर आकर अपने कारोबार की शुरूआत की.

लाल निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) –57.87 (0.02%) अंकों की गिरावट के साथ 37,455.12 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) – 22.35(-0.20%) अंक की गिरावट के साथ 11,256.55 के स्तर पर खुला है.

ये शेयर रहे टॉप लूजर-

Tata Steel, Hindalco, Eicher Motors, Dr Reddy’s Lab Grasim Industries और Indiabulls Housing आज के टॉप लूजर शेयर में रहे हैं.जबकि TCS, SBI, Wipro, HCL Tech और Tech Mahindra के शेयर आज टॉप गेंनर शेयर में शामिल है.

रुपए में दिखी गिरावट-

रुपए ने भी अपने कारोबार की शुरूआत आज गिरावट के साथ की है. आज रुपया डॉलर के मुकाबले 23 पैसे नीचे गिरकर खुला है. रुपया आज डॉलर के मुकाबले 70.14 के स्तर पर खुला है.जबकि कल रुपए ने अपने कारोबार का अंत डॉलर के मुकाबले 69.91 के स्तर पर किया था.

ये है एशियाई बाजार का हाल-

अब बात अगर आज की जाए तो एशियाई बाजार की जाए तो आज एक बार फिर ट्रेड बॉर की वजह से एशियाई बाजार में गिरावट देखने को मिली है. आज लगभग सभी एशियाई बाजार ने अपनी शुरूआत लाल निशान पर की है. Australia के australia asx all ordinaries ने आज -14.30(-0.22%) के अंक की गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है.

जापान के बाजार में दिखी गिरावट-

Japan के Nikkei ने भी आज अपने कारोबार कि शुरूआक गिरावट के साथ की है. Nikkei आज -92.97 अंक की गिरावट पर जाकर खुला है.जबकि Taiwan के Taiwan TSEC -115 अंकों की गिरावट के साथ लाल निशान पर शुरूआत की है.

ये रहे आज कच्चे तेल के दाम-

सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल 61.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है.जबकि शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 11 रुपए की नरमी के साथ 4,316 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

%d bloggers like this: