Air India के लिए आई राहत की खबर, तेल कंपनियों ने टाला सप्लाई बंद का फैसला

नई दिल्ली. घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए राहत की खबर है. दरअसल सरकारी कंपनियों ने एयर इंडिया के तेल सप्लाई रोकने को लेकर नया फैसला सुना दिया है. कंपनियों ने तेल सप्लाई रोकने के फैसले को टाल दिया है.

तीनों सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) ने शुक्रवार को अपना नया फैसला सुनाया है.

आपको बता दें कि इसस से पहले एयर इंडिया को तेल कंपनियों ने सख्त चेतावनी दी है.तेल कंपनियों ने सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एअर इंडिया को बकाया राशि भुगतान करने के लिए कहा है. कंपनियों ने एअर इंडिया से कहा कि वह मासिक भुगतान करे नहीं तो 18 अक्टूबर से 6 एयरपोर्ट पर तेल की सप्लाई रोक दी जाएगी.

जिसके बाद एयर इंडिया ने लिखित में तेल कंपनियों से केल सप्लाई न रोकने का अनुरोध किया. एयर इंडिया ने तेल कंपनियों से कहा था कि वह ईंधन के बकाये का भुगतान लगातार करता रहेगा और धीरे-धीरे करके वह ईंधन कंपनियों का पांच हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर देगा, इसके बाद तेल कंपनियों ने अपने फैसले को आगे के लिए टाल दिया है. फिलहाल ईंधन कंपनियों के इस कदम से एयर इंडिया के लिए राहत की खबर है.

इससे पहले 22 अगस्त को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने देश के छह एयरपोर्ट कोच्चि, मोहाली, पुणे, पटना, रांची और विशाखापट्नम पर तेल सप्लाई रोक दी थी. हालांकि बाद में मामले का निपटारा कर लिया गया. जिसके बाद एक बार फि सप्लाई को शुरू कर दिया गया था.

ये बात तो सभी को पता है कि एयर इंडिया बुरी तरह से कर्ज में डूब हुआ है. एयर इंडिया कई सालों से घाटे में चल रहा है. पिछले साल भी एयर इंडिया को घाटा हुआ था. जिसके बाद एयर इंडिया का कुल 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज है और इसे चुकाने के लिए एयरलाइंस को सालाना 4,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. एयरलाइंस को सुधारने के लिए कई तरह से प्रयास किए जा रहे हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: