न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को 10 विकेट से हराया

वेलिंग्टन,24 फरवरी (हि.स.). न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन ही भारत को 10 विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 165 और दूसरी पारी में 191 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 और दूसरी पारी में 9 रन बनाकर सोमवार को मैच जीत लिया.

न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा केन विलियम्सन ने 89 रन बनाये. वहीं टिम साउदी ने मैच में पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम 191 रन पर ऑल आउट हो गई थी. मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए.

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी में सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. ट्रेंट बोल्ट ने 4 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एक विकेट लिया. दूसरी पारी के आधार पर भारत को 8 रनाें की बढ़त मिली थी. न्यूजीलैंड ने 9 रनों का लक्ष्य बिना कोेई विकेट गवाए हासिल कर लिया.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए. कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 89 रन बनाए. विलियमसन के अलावा अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रॉस टेलर और काइल जैमिसन ने 44-44,कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 43,ट्रेंट बोल्ट ने 38 और टॉम ब्लंडेल ने 30 रन बनाए.

भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने 5,रविचन्द्रन अश्विन ने 3 और जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम केवल 165 रनों पर सिमट गई. भारत की तरफ से उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने सर्वाधिक 46 रन बनाए.

रहाणे के अलावा मयंक अग्रवाल ने 34, पृथ्वी शॉ ने 16 और रिषभ पन्त ने 19 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से टीम साउदी और जैमिसन ने 4-4 व बोल्ट ने 1 विकेट लिया.

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

Leave a Reply

%d bloggers like this: