Aadhar card file photo
आधार कार्ड का फाइल फोटो

नई दिल्ली.आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत जरूरी हो गया है. सरकार, आधार कार्ड को कई योजनाओं के लिए अनिवार्य कर चुकी है और आने वाले वक्त में और भी कई योजनाओं के लिए आधार का होना अनिवार्य हो जाएगा. अब आप बिना आधार के कई सराकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

UIDAI का बड़ा फैसला-

भारत सरकार का मानना है कि आधार को सभी स्कीम से लिंक कर देने से भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा.आधार को लेकर सरकार और भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अक्सर कई फैसले लेते रहते हैं. ऐसे में आधार को लेकर कई बड़ी बातें और फैसले सामने आते रहे हैं. आज भी आधार को लेकर एक और बड़ी बात सामने आई है.

UIDAI के अधिकारियों के मुताबिक यदि आप अपने आधार का लगातार तीन सालों तक कोई इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह इनएक्टिव हो सकता है.मतलब यह की लगतार तीन सालों तक आपको अपना कार्ड बिना इस्तेमाल किए नहीं रखना है.

नहीं किया आधार का इस्तेमाल तो हो जाएगा इनएक्टिव-

आपको अपने आधार का इस्तेमाल कहीं न कहीं करते रहना है. आप अपने बैंक में, पैन कार्ड के लिए,ईपीएफओ के लिए,या फिर पेंशन क्लेम करने जैसे दूसरे लेनदेन के लिए अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.इससे आपका आधार इस्तेमाल भी हो जाएगा और इनएक्टिव भी नहीं होगा.

ऐसे करें आधार की जांच-

अगर आप भी ये चेक करना चाहते हैं कि आपका आधार एक्टिव है या नहीं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाना होगा.इसके बाद आपको होमपेज पर सर्विसेज टैब के नीचे वैरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करना होगा.

ऐसे करने पर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. नए पेज में अपना आधार नंबर और कैप्‍चर वर्ल्‍ड डालने के बाद वैरिफाई पर क्लिक करें.

ऐसा करने के बाद अगर हरे रंग का सही का निशान आता है, तो मतलब है कि आपका आधार एक्टिव है.

इस तरह करें आधार को एक्टिव-

अगर UIDAI की वेबसाइट पर आपका आधार इनएक्टिव दिखाई दे रहा है तो आपको इसके एक्टिव कराने के लिए एनरॉलमेंट सेंटर जाना होगा.वहां जाकर आपको आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा.इसके बाद आपके आधार को एक्टिव करने के लिए आपके बायोमीट्रिक्स को दोबारा वैरिफाई किए जाएंगा.साथ ही उसे उन्हें अपडेट कर दिया जाएगा.

अपने आधार को फिर से एक्टिव कराने के लिए आपके एनरॉलमेंट सेंटर में 25 रुपए तक की फीस भी देनी होगी.साथ ही इसके लिए आपको अपना एक वैलिड मोबाइल नंबर बताना होगा.