परिवहन विभाग में होगी 212 पदों पर नयी भर्ती

पटना, 2 दिसम्बर (हि.स.). यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने और नियमों को सख्ती से पालन कराने के लिए परिवहन विभाग में प्रवर्तन अवर निरीक्षक (इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर) के 212  पदों पर नियुक्ति होगी.

इसकी बहाली बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग करेगा. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को यहां बताया कि व्यावसायिक वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है. नये-नये एनएच और एसएच बन चुके हैं.

इन पर परिवहन वाहनों की जांच जरूरी है. यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने और ओवरलोडिंग पर रोकथाम के लिए प्रवर्तन तंत्र को और प्रभावी बनाया जाना आवश्यक है. इस उद्देश्य से इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर के 212 रिक्त पदों पर बहाली निकाली गई है.

इससे सभी जिलों, चेकपोस्टों पर  प्रवर्तन अवर निरीक्षकों (ईएसआई)की तैनाती हो सकेगी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में 41 ईएसआई कार्यरत हैं। कई वर्ष पूर्व ईएसआई के लिए वैकेंसी निकाली गई थी. इसके बाद पहली बार इतने बड़े पैमाने पर बहाली निकाली गई है सड़क दुर्घटना में कमी लाने में ईएसआई मददगार होंगें. मुख्यालय स्तर पर उड़नदस्ता की टीम रहेगी. शिकायत मिलने पर यह टीम पटना से जाएगी.

लिखित परीक्षा

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग सभी अभ्यर्थियों के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करेगा. लिखित परीक्षा दो चरणों में – प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे. प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. मुख्य लिखित परीक्षा में चयनित एवं शारीरिक दक्षता में उतीर्ण अभ्यर्थियों को साक्षत्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता

01 अगस्त 2019 या इसके पूर्व किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त उसके समक्ष परीक्षा उतीर्ण होना अनिवार्य है.

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/चंदा

Leave a Reply